IIT Mandi के उपकेंद्र के रूप में कार्य करेगा कौशल विकास केंद्र ऊना : मुकेश अग्निहोत्री

Sunday, Jun 25, 2023 - 11:51 PM (IST)

मंडी (रजनीश): कौशल विकास केंद्र ऊना को आईआईटी मंडी को सौंपा जा रहा है जो अब आईआईटी मंडी के एक उपकेंद्र के रूप में कार्य करेगा। यह बात उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मंडी में आयोजित जी20-एस20 मीट के तीसरे दिन रविवार को स्किल इंडिया विषय पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान कही। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं को बेहतर कौशल प्रदान करने के लिए राज्य सरकार और आईआईटी मंडी साथ-साथ काम करेंगे। अग्निहोत्री ने कहा कि वर्तमान में देखा जाए तो इलैक्ट्रिक वाहन हमारा भविष्य हैं और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि इस प्रौद्योगिकी का भारतीयकरण किया जाए ताकि इस क्षेत्र में दीर्घकालिक और किफायती समाधान बनाए जा सके। इस अवसर पर पूर्व मंत्री कौल सिंह ठाकुर, चंपा ठाकुर, विकास कपूर व डीसी मंडी अरिंदम चौधरी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। 

17 मापदंडों पर फोकस कर रहा आईआईटी : बेहरा
आईआईटी मंडी निदेशक प्रो. लक्ष्मीधर बेहरा ने कहा कि स्किल इंडिया आत्मनिर्भर भारत के लिए एक अति आवश्यक प्रेरक तत्व है। इस संबंध में हमें दीर्घकालिक विकास पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। संयुक्त राष्ट्र ने दीर्घकालिक विकास के लिए 17 मापदंडों पर फोकस किया है और आईआईटी मंडी इन लक्ष्यों से संबंधित कई मापदंडों एवं पहलों पर काम कर रहा है। 

इन्होंने भी रखी अपनी बात
राष्ट्रीय व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण परिषद (एनसीवीईटी) की कार्यकारी सदस्य डाॅ. विनीता अग्रवाल ने कहा कि भारत सरकार ने आॢथक विकास को बढ़ाने, बेरोजगारी को कम करने और विभिन्न उद्योगों में कौशल की कमी को पूर्ण करने के लिए कौशल विकास के महत्व को स्वीकारा है। इससे देश के रोजगार और आॢथक विकास की चुनौतियों का समाधान खोजने की संभावनाएं काफी प्रबल हो जाती है। राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) के रणनीति और भावी कार्य विभाग की जीएम डाॅ. नीता प्रधान दास ने कहा कि किसी कार्य का भविष्य नए अवसरों की एक नई दुनिया प्रस्तुत करता है हालांकि टैक्नोलॉजी विकास और काम के संबंध में हो रहे परिवर्तनों को हमें बेहतर ढंग से प्रबंधित करना होगा ताकि इसमें कोई भी पीछे न रह जाए। राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) की निदेशक डाॅ. रीता शर्मा ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 जोकि संपूर्ण विकास और व्यावसायिक शिक्षा पर जोर देती है, को सफलतापूर्वक लागू करने में कुशल शिक्षकों के महत्व की आवश्यकता पर प्रकाश डाला।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay