पंचायत उपचुनाव का बिगुल बजते ही तैयारी में जुटे DEO शिमला, अधिकारियों को दिए ये निर्देश

Wednesday, Oct 23, 2019 - 05:33 PM (IST)

शिमला (तिलक राज): हिमाचल प्रदेश में भले ही पंचायत आम चुनाव अगले साल होने वाले हैं लेकिन इन आम चुनावों से पहले खाली पड़ी सीटों को लेकर उपचुनाव होने वाले हैं। पंचायत उपचुनाव को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने तिथियों की घोषणा कर दी है, जिसके चलते जिन पंचायतों और नगर निकायों में चुनाव होना है, वहां पर आदर्श आचार संहिता भी लागू हो गई है। प्रदेश के 247 स्थानों पर होने वाले उपचुनाव के साथ जिला शिमला में भी 14 स्थानों पर उपचुनाव होने जा रहे हैं।

6 पंचायत प्रधानों समेत 14 वार्ड मैंबर की सीटों के लिए होंगे चुनाव

शिमला जिला में 6 पंचायत प्रधानों समेत 14 वार्ड मैंबर की सीटों के लिए चुनाव आयोजित किए जाएंगे। जिला में उपचुनाव को सफलतापूर्वक सम्पन्न करवाने के लिए जिला चुनाव अधिकारी अमित कश्यप ने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि उपचुनाव में किसी तरह की कोई गड़बड़ी न हो इसके लिए ईवीएम की सुरक्षा के लिए अधिकारियों की तैनाती कर दी गई है। उन्होंने कहा कि शिमला में 14 स्थानों पर जिला परिषद , प्रधान और उपप्रधानों की सीटों के लिए चुनाव होने हैं, जिन्हें सफलतापूर्वक सम्पन्न करवाया जाएगा।

1 से 18 नवम्बर तक होगी चुनावी प्रक्रिया

उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग के आदेश पर 1 नवम्बर से चुनावी प्रक्रिया शुरू होगी जो 18 नवम्बर को समाप्त होगी। चुनावी प्रक्रिया में भाग लेने के लिए 1 से 4 नवम्बर तक कोई भी उम्मीदवार अपना नामांकन दाखिल कर सकेगा जबकि 5 नवम्बर को छंटनी होगी और 7 नवम्बर तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे। उपचुनाव के लिए 17 नवम्बर को मतदान होगा जबकि 18 नवम्बर को मतों की गणना होगी। उन्होंने बताया कि उपचुनाव की घोषणा होते ही जिला में जिन स्थानों पर उपचुनाव होने हैं, वहां पर आदर्श आचार चुनाव संहिता लागू हो गई है, जिसमें किसी तरह की कोई घोषणाएं नहीं हो सकेंगी।

Vijay