सिगरेट पेपर की डिमांड बढ़ी, नशेड़ी कर रहे इस्तेमाल

punjabkesari.in Monday, Apr 29, 2019 - 09:49 AM (IST)

 

सोलन : नशे में फंस चुकी युवा पीढ़ी के कारण अब बाजार में पेपर की डिमांड बढऩे लगी है। नशेड़ी सिगरेट पेपर का इस्तेमाल नशे के लिए कर रहे और दुकानदार भी इस बेचकर खूब चांदी कूट रहे हैं। दूसरी ओर पुलिस ने अब पेपर खरीददारों पर नजर रखना शुरू कर दी है ताकि वे इसके जरिए नशे का सेवन करने वालों व नशे की इसकी तस्करी करने वालों पर शिकंजा कस सकें। इसके अलावा नशे में फंस चुके युवा सीरिंज व फाइल पेपर का इस्तेमाल भी कर रहे हैं, ऐसे में अब पुलिस नई रणनीति के तहत इन चीजों को बार-बार दुकानों से खरीदने वाले युवाओं पर नजर रखकर नशे के चक्रव्यू को भेदने की कोशिश में जुट गई है।

अब 2 जांच अधिकारी कर रहे डील

 

नशे के खिलाफ पुलिस की इस मुहिम को सुप्रीम कोर्ट के नए आदेशों के बाद भी कामयाबी मिल रही है। दरअसल सर्वोच्च न्यायालय के आदेशों के बाद अब एन.डी.पी.सी. एक्ट के मामले को 1 नहीं 2 जांच अधिकारी डील करते हैं। पहले जो पुलिस कर्मचारी नशा तस्कर को पकड़ता था वही पूरे केस की जांच करता था, लेकिन अब ऐसा नहीं होता। पहला जांच अधिकारी (आई.ओ.) तस्कर को पकड़ता है और उसके बाद इससे आगे की कार्रवाई के लिए जांच अधिकारी बदल जाता है। यानी दूसरा जांच अधिकारी आगे की जांच करता है। इससे ऐसे मामलों में पारदॢशता बढ़ रही है और आरोपियों से पूछताछ के बाद पुलिस एक-एक कड़ी को जोड़कर नशे के नैटवर्क को भेदने में कामयाब हो रही है।

बिना किसी काम के रह रहे

पुलिस द्वारा पकड़े जा रहे नशेडिय़ों व नशा तस्करों को लेकर जैसे-जैसे पुलिस की जांच आगे बढ़ रही है। वैसे-वैसे इसमें नए-नए खुलासे भी हो रहे हैं। पुलिस द्वारा पकड़े गए कई नशा तस्कर व सेवन करने वाले युवा ऐसे हैं, जोकि सोलन के विभिन्न हिस्सों में कमरा लेकर रह रहे हैं। वे न तो कहीं शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं और न ही कोई नौकरी करते हैं। अपने घरों से वे खर्चा मंगवाते हैं और यहां पर कमरे के किराए खाने पीने के लिए घर से पैसे लेते हैं, जबकि अपने खर्चों को पूरा करने के लिए नशे का सामान बेचते हैं।

एजुकेशन हब तस्करों के निशाने पर

सोलन एजुकेशन हब है। यहां पर कई निजी व सरकार शैक्षणिक संस्थान हैं। ऐसे में नशीले सामान की तस्करी करके पैसा कमान वाले इस क्षेत्र को अपना निशाना बना रहे हैं। इसके अलावा दूसरे राज्यों से यहां पर पढऩे आने वाले छात्रों के जरिए भी नशा माफिया इस क्षेत्र में सक्रिय हो रहा है।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News