हिमाचल में Scrub Typhus से छठी मौत, अब बिलासपुर की महिला की गई जान

Thursday, Aug 29, 2019 - 08:49 PM (IST)

शिमला (जस्टा): हिमाचल प्रदेश में स्क्रब टाइफस जानलेवा बनता जा रहा है। आईजीएमसी में एक और महिला की मौत हो गई है। यह 45 वर्षीय महिला नघयाल झंडूता बिलासपुर की रहने वाली थी और 27 अगस्त को उसका आईजीएमसी में टैस्ट लिया गया था। टैस्ट की रिपोर्ट पॉजीटिव आई थी और उसके तुरंत बाद चिकित्सक ने महिला का उपचार करना शुरू किया। महिला को बचाने के चिकित्सक ने भरपूर प्रयास किए लेकिन वह बच नहीं पाई। वहीं आईजीएमसी में 8 नए मामले पॉजीटिव आए हैं जिनमें शकुंतला (54), चंद्रा (38), पार्वती (65 ), अनु (45), शांति (70), रवि (50),  रीता (35) व  निधि (12 ) आदि शामिल है। इन सभी का चिकित्सक ने उपचार करना शुरू कर दिया है।

46 मरीजों की रिपोर्ट पॉजीटिव

आईजीएमसी में अभी तक 921 सैंपल लिए गए हैं, जिनमें से 46 मरीजों की रिपोर्ट पॉजीटिव आई है। अभी तक स्क्रब टाइफस से 6 मौतें हो चुकी हैं। चिकित्सकों द्वारा भी लोगों को तर्क दिया जा रहा है कि इस बीमारी से बचने के लिए सावधानी बरतनी होगी। हालांकि स्क्रब टाइफस के मामले आने से प्रशासन भी अलर्ट हो गया है।

अलग-अलग जिलों से आएं है मामले

आईजीएमसी के एमएस डॉ. जनक राज ने बताया कि स्क्रब टाइफस से एक महिला की मौत हुई है, वहीं 8 मामले पॉजीटिव आए हैं। ये मरीज अलग-अलग जिलों के रहने वाले हैं। लोगों से अपील की जाती है कि अगर किसी को इसके लक्षण दिखें तो वह समय से अस्पताल में आए और अपना इलाज करवाए।

Vijay