किनौर में Tracking पर निकले 20 Tracker में से एक की मौत, 5 लापता

Saturday, May 25, 2019 - 07:18 PM (IST)

रिकांगपिओ: किन्नौर की पहाड़ियों पर गिरी सफेद चादर ने 2 अलग-अलग घटनाओं में ट्रैकिंग के लिए निकले 20 ट्रैकर्स में से एक को मौत की आगोश में सुला दिया जबकि एक अन्य की हालत गंभीर है। वहीं 5 ट्रैकर्स लापता बताए जा रहे हैं। जिला के पहाड़ पर पहली घटना तब घटी जब 7 सदस्यीय बंगाली पर्यटकों का एक दल कुछ रोज पूर्व रोहड़ू के जांगलिक नामक स्थान से ट्रैकिंग करता हुआ किन्नौर के लिए निकला था। जैसे ही यह दल शुक्रवार शाम को किन्नौर जिला के बु्रआ गांव के पास बु्रअंग दर्रा से होते हुए शागोदेंन नामक स्थान पर पहुंचा तो कोलकाता निवासी देवाशीष ने दम तोड़ दिया जबकि एक अन्य रूपम घोष की हालत काफी गंभीर है।

सेना के हैलीकॉप्टर में सांगला पहुंचाया घायल ट्रैकर

घायल को सेना के हैलीकॉप्टर के माध्यम से सांगला के लिए एयर लिफ्ट किया गया, जहां उसे प्राथमिक उपचार के बाद महात्मा गांधी चिकित्सालय खनेरी के लिए रैफर किया गया है जबकि 5 अन्य सभी ट्रैकर्स का रैस्क्यू ऑप्रेशन जारी है। इनमें 2 महिलाएं भी शामिल हैं। खबर लिखे जाने तक किन्नौर पुलिस व होमगार्ड सहित आई.टी.बी.पी. के जवान रैस्क्यू ऑप्रेशन में जुटे हुए थे।

लापता हुए 5 ट्रैकर्स को ढूंढने के प्रयास जारी

वहीं दूसरी घटना जिला के सांगला के समीप रूपिन पास की है, जहां 13 सदस्यीय ट्रैकरों के दल में से 5 ट्रैकर लापता हैं जबकि 8 ट्रैकर सुरक्षित सांगला पहुंच चुके हैं जो मुम्बई एवं कोलकाता के रहने वाले हैं। बताया जा रहा है कि 5 ट्रैकरों को ढूंढने के लिए रैस्क्यू टीम लगी हुई है। उधर, एस.डी.एम. कल्पा एवं जिला पर्यटन अधिकारी सुरेंद्र ठाकुर ने बताया कि घटना की जानकारी मिलते ही रैस्क्यू टीम घटना स्थल के लिए रवाना कर दी गई है। घायल ट्रैकर को एयर लिफ्ट करने के लिए हैलीकॉप्टर मंगवाया गया है ताकि उसे सुरक्षित निकाला जा सके। उन्होंने बताया कि रूपिन पास के समीप अब भी 5 ट्रैकर लापता हैं, जिन्हें ढूंढने के प्रयास किए जा रहे हैं।

Vijay