Breaking News : हिमाचल में Swine Flu से 4 और मौतें, मरने वालों की संख्या हुई 5

Friday, Jan 25, 2019 - 08:01 PM (IST)

शिमला/कांगड़ा (राजीव/अतुल): हिमाचल प्रदेश में स्वाइन फ्लू से 4 और लोगों की मौत हो गई। जानकारी के अनुसार शिमला के आई.जीएम.सी. में स्वाइन फ्लू से 3 लोगों की मौत हुई है जबकि एक मौत डॉ. राजेंद्र प्रसाद मैडीकल कॉलेज टांडा में हुई है। स्वाइन फ्लू से मरने वालों की संख्या 5 हो गई है। बता दें कि बीते दिन जहां शिमला के आई.जी.एम.सी. में मंडी के जगदीश चंद की स्वाइन फ्लू से मौत हुई थी, वहीं वीरवार देर रात को शिमला के चंद्रशेखर (56), मंडी के तत्तापानी निवासी पदमा राम (65) और बिलासपुर की 2 वर्षीय बच्ची प्रियंका की मौत आई.जी.एम.सी. में हो गई है।

महिला ने 3 दिन के बाद तोड़ा दम

वहीं कांगड़ा जिला के भवारना थाना के अंतर्गत आती पंचायत रमेहड़ की एक महिला की भी स्वाइन फ्लू से मौत हुई है। उक्त महिला को टांडा मैडीकल कॉलेज में भर्ती करवाया गया था, जहां 3 दिन के बाद महिला की मौत हो गई। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने इस महिला के घर के सभी सदस्यों को स्वाइन फ्लू से बचाव की दवाई दी है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा महिला के पारिवारिक सदस्यों को स्वाइन फ्लू के लक्षणों के प्रति जागरूक भी किया है। भवारना के बी.एम.ओ. डा. सुभाष शर्मा ने बताया कि एहतियात के तौर पर मृतक महिला के पारिवारिक सदस्यों को इस बीमारी से बचाव के लिए दवाई दी गई है।

आई.जी.एम.सी. में 20, टी.एम.सी. में 17 मामले

बता दें कि आई.जी.एम.सी. में अब तक 20 मामले स्वाइन फ्लू के पॉजीटिव आए हैं जिसमे से 4 की मौत हो गई जबकि 5 का इलाज आई.जी.एम.सी. में चल रहा है जबकि 11 लोगों का इलाज करने के बाद उन्हें वापस घर भेज दिया गया है। वहीं डा. राजेन्द्र प्रसाद मैडीकल कॉलेज टांडा में शुक्रवार को 3 महिला रोगियों के टैस्ट पॉजीटिव आए हैं, जिससे टी.एम.सी. में स्वाइन फ्लू के रोगियों की संख्या 14 से बढ़ कर 17 हो गई है। जानकारी के मुताबिक टी.एम.सी. में आए तीनों रोगी, जिनका स्वाइन फ्लू टैस्ट पॉजीटिव आया है, उनमें 2 महिलाएं जिला कांगड़ा से संबंध रखती हैं तथा एक महिला हमीरपुर जिला से आई है। इसकी पुष्टि करते हुए टी.एम.सी. के चिकित्सा अधीक्षक सुरेन्द्र सिंह भारद्वाज ने की है।

स्वाइन फ्लू को लेकर विभाग पूरी तरह से सतर्क : परमार

हिमाचल प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार ने बताया कि प्रदेश के कई जिलों से स्वाइन फ्लू के रोगी आ रहे हंै और आई.जी.एम.सी. शिमला, टांडा मैडीकल कॉलेज तथा अन्य मैडीकल कालेजों में इसके इलाज के लिए विभाग को दिशा-निर्देश दिए जा चुके हैं तथा विभाग पूरी तरह से सतर्क है। उन्होंने कहा कि स्वाइन फ्लू एक-दूसरे में जल्द फैलता है, इसके लिए रोगी के परिजन ध्यान रखें, ताकि किसी अन्य को यह रोग न हो।

 

Vijay