दर्दनाक हादसा : पराशर के पास खाई में गिरी टैंपो ट्रैक्स, 2 की मौत-16 घायल

Sunday, Jun 30, 2019 - 07:16 PM (IST)

मंडी: मंडी जिला के पराशर में घूमकर लौट रहे 3 परिवारों के सदस्यों की गाड़ी दुर्घटनाग्रस्त हो गई, जिससे 2 लोगों की मौत हो गई है जबकि 16 लोग घायल हैं। घायल द्रंग के इलाका बदार की घ्राण पंचायत के बताए जा रहे हैं तथा हादसे के कारणों का अभी कोई पता नहीं चल पाया है। 10 सीटर वाहन में 18 लोग सवार थे, ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि हादसे का कारण ओवरलोडिंग ही हो सकता है। जानकारी के अनुसार सुक्कासर के पास टैंपो ट्रैक्स अनियंत्रित होकर खाई में गिर गई, जिसके बाद घायलों को पी.एच.सी. कटौला पहुंचाया गया। वहां से गंभीर रूप से घायल 4 लोगों को मंडी अस्पताल रैफर कर दिया है तथा 12 साल के गोपाल और एक महिला केशरू देवी की मौत हो गई है। पुलिस ने ग्रामीणों के साथ घायलों को सड़क तक पहुंचाया।

घायलों की सूची

घायलों में ड्राइवर दलीप चंद पुत्र डागनु राम निवासी बिहनधार, प्रभी देवी (28) पत्नी सूरत राम बिहनधार, गुनी देवी पत्नी दलीप (23) बिहनधार, सीमा देवी पत्नी वीरू निवासी कुन्नू (30), सीमा पुत्री वीरू कुन्नू (30), नवासगी पुत्री लाल चंद उम्र डेढ़ वर्ष निवासी बिहनधार, राहुल पुत्र सूरत राम (8) वर्ष निवासी बिहनधार, अभय पुत्र वीरू निवासी साहल (11) वर्ष, कुमारी अंकिता पुत्री वीरू राम (17), सुनीता देवी पुत्री रणवीर उम्र (19) निवासी बिहनधार, प्रिया देवी पुत्री वीरू निवासी गजोन (15) तथा वीरू पुत्र मंगतू राम (35), लालमन पुत्र हिरदू राम बिहनधार (24) वर्ष तथा नेहा पुत्री वीरू बिहनधार (13) वर्ष गंभीर रूप से घायल हुए हैं।

पराशर मार्ग पर जल्द लगाए जाएंगे क्रैश बैरियर

पराशर के समीप हुए हादसे की सूचना मिलते ही क्षेत्र के विधायक जवाहर ठाकुर जोनल अस्पताल पहुंचे और घायलों का कुशलक्षेम पूछा। विधायक ने हादसे में मारे गए लोगों के प्रति शोक व्यक्त किया और घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की है। इस मौके पर विधायक ने कहा कि पराशर सड़क मार्ग पर जहां-जहां मार्ग तंग है, वहां इसे चौड़ा किया जाएगा और क्रैश बैरियर भी लगाए जाएंगे ताकि हादसों को रोका जा सके।

घायलों की मदद को आगे आए पर्यटक

हादसे के घायलों को बचाने के लिए पराशर घूमने आए पर्यटक आगे आए और घायलों को सड़क तक पहुंचाया और उन्हें प्राथमिक उपचार भी दिया। कुल्लू के रोनी प्रकाश व उनके 10 साथी बलवंत राजेश, राम सिंह व भुवनेश्वर सहित रिवालसर के अरुण कुमार ने घायलों को सड़क तक लाने में मदद की, वहीं दिल्ली से घूमने आए डाक्टर ने घायलों को प्राथमिक उपचार मुहैया करवाया। घटना के 2 घंटे बाद भी एम्बुलैंस नहीं पहुंच सकी और न ही पुलिस। घायलों को निजी वाहनों में उपचार के लिए ले जाया गया।

सड़क ठीक न होने के  कारण होते रहते हैं यहां हादसे

आराध्य देव पराशर ऋषि के दर्शन करने के साथ-साथ यहां की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेने के लिए सैंकड़ों की तादाद में रोजाना लोग यहां पहुंचते हैं लेकिन सड़क दुरुस्त न होने के कारण अक्सर यहां हादसे होते रहते हैं। मंडी जिला का बेहतरीन पर्यटन स्थल होने के बावजूद यहां पर सरकार और प्रशासन ने सड़क मार्ग की दशा को सुधारने के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाए हैं। एस.पी. मंडी गुरदेव शर्मा ने 2 लोगों की मौत की पुष्टि की है।

Vijay