कोरोना वायरस को लेकर DC ने की बैठक, स्कूलों में एहतियात बरतने के दिए निर्देश

Saturday, Mar 07, 2020 - 04:37 PM (IST)

शिमला(योगराज): उपायुक्त शिमला अमित कश्यप ने बचत भवन में शिमला में स्थित निजी व सरकारी स्कूलों के प्रधानाचार्यों, प्रतिनिधियों व नगर निगम पार्षदों तथा विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ कोरोना वायरस से बचाव के संबंध में चर्चा की। उन्होंने कहा कि इस संदर्भ में किसी तरह से घबराने की आवश्यकता नहीं है बल्कि एहतियात बरतने व समय रहते चिकित्सीय परामर्श से बचाव सम्भव है। उन्होंने बताया कि जिला के सभी उपमण्डलाधिकारियों, खण्ड विकास अधिकारियों, तहसीलों, पंचायतों तथा शिक्षण संस्थानों को इस बीमारी से निपटने के आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। उन्होंने कहा कि जो बच्चे छुट्टियों से वापिस आए है, यदि उनमें बुखार, खांसी और सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षण नजर आए तो उन्हें तुरन्त अस्पताल जाकर जांच करवाने के लिए कहा जाए। उन्होंने कहा कि यदि स्कूल में कोई कार्यक्रम आयोजित किया जाता है तो उसे कुछ समय के लिए स्थगित किया जाए। उन्होंने सामान्य सर्दी, जुखाम से विचलित न होने की सलाह देते हुए तुरन्त चिकित्सा सहायता व परामर्श प्राप्त करने की सलाह दी।

उन्होंने स्कूल प्रबंधन को सलाह दी कि यदि किसी बच्चे को बुखार जुखाम की शिकायत है तो वह अभिभावकों से बच्चों को तब तक स्कूल न आने का आग्रह करें, जब तक बच्चा स्वस्थ न हो जाए। उन्होंने बताया कि इससे बचाव के लिए 20 सैकेंड तक साबुन व पानी से अच्छी तरह से हाथ धोंए। साबुन व पानी उपलब्ध न होने की स्थिति में एल्कोहल आधारित हैंड सेनेटाईजर का भी प्रयोग किया जाए। उन्होंने बताया कि बाजार में यदि सेनेटाईजर उपलब्ध नहीं है तो साधारण साबुन से भी हाथ साफ कर सकते हैं। खांसते व छींकते समय रूमाल या कोई कपड़ा मुंह पर रखना चाहिए ताकि वायरस वातावरण से न फैलें। उन्होंने बताया कि भीड़ भाड़ वाले स्थानों पर जाने से परहेज करें। इस वायरस से बचाव के संबंध में प्रचार सामग्री भी विभिन्न कार्यालयों को उपलब्ध करवाई जा रही है। उन्होंने बताया कि सभी रेलवे स्टेशनों, हवाई अड्डों तथा बस अड्डों को इस संबंध में लोगों की जानकारी के लिए आवश्यक सूचना दी जा रही है ताकि संक्रमण को रोका जा सके। उन्होंने बताया कि जिला के सभी बस स्टैंडों, बस स्टाॅप, रेलवे स्टेशनों तथा हवाई अड्डों पर फलैक्स, बैनर लगाकर भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि जिला के सभी अस्पतालों और दवाईयों की दुकानों पर मास्क तथा दवाईयां इत्यादि पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि स्कूल, ऑफिस तथा घरों में डोर हैंडल जैसे उपकरण उन्हें भी साफ रखने की आवश्यकता है। उन्होंने बताया कि जिन स्कूलों में हाॅस्टल है वहां भी पर्याप्त सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने बताया कि चिकित्सा विभाग द्वारा डाॅक्टरों की टीम शिमला में सभी सरकारी व निजी स्कूलों में भेजी जा रही है जो वहां जाकर बच्चों को इसके लक्षण तथा सावधानी बरतने की जानकारी उपलब्ध करवा रही है। उन्होंने बताया कि जिला में सभी होटल प्रबंधन को निर्देश दिए है कि बाहर से आए सभी पर्यटकों की जांच करवाएं और यदि उनमें ऐसे लक्षण पाए जाते हैं तो तुरन्त नजदीक अस्पताल या स्वास्थ्य केन्द्र से ईलाज करवाने की सलाह दें। उन्होंने बताया कि उतराखण्ड बाॅडर से जो नेपाली मूल के लोग हिमाचल आ रहे हैं उनकी स्क्रीनिंग की जा रही है। शोघी में स्थित चैक पोस्ट पर भी बाहर से आ रहे पर्यटकों की जांच जी जा रही है। उन्होंने बताया कि शिमला के आईजीएमसी व डीडीयू में आइसोलेशन वार्ड स्थापित किए गए हैं तथा स्क्रीनिंग के संपूर्ण प्रबंध उपलब्ध है। इसके अतिरिक्त जिला के अन्य क्षेत्रों जिसमें चैपाल, ठियोग, रोहडू व रामपुर स्थित अस्पतालों व स्वास्थ्य केन्द्रों में आइसोलेशन वार्ड स्थापित किए गए हैं।

उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन विदेशी सैलानियों व हाल ही में बाहर से आए विशेष रूप से 12 उच्च जोखिम वाले देशों चीन, जापान, होंगकोंग, सिंगापुर, थायलैंड, दक्षिणी कोरिया, मलेशिया, वियतनाम, इंडोनेशिया, इटली, इरान और नेपाल शामिल हैं के लोगों की जांच के संबंध में मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए तथा लोगों को सजग एवं सतर्क रहने के लिए आह्वान किया। उन्होंने बताया कि सभी उपमण्डलाधिकारियों ने पंचायत प्रधानों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ बैठक की, जिसमें उन्हें इस रोग के लक्षण तथा सावधानियां बरतने की जानकारी उपलब्ध करवाई। उन्होंने पथ परिवहन निगम के अधिकारियों को भी आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस संबंध में सूचना का आदान-प्रदान करने के लिए 104 स्वास्थ्य सहायता नम्बर तथा आपदा सेल 1077 पर सम्पर्क किया जा सकता है। इस अवसर पर नगर निगम महापौर सत्या कौंडल, अतिरिक्त उपायुक्त अपूर्व देवगन, अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी कानून एवं व्यवस्था प्रभा राजीव, उपमण्डलाधिकारी शिमला ग्रामीण नीरज गुप्ता, उपमण्डलाधिकारी शिमला शहरी नीरज चांदला, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रवीर ठाकुर, मुख्य चिकित्सा अधिकारी जितेन्द्र चैहान, पार्षदगण व विभिन्न स्कूलों के प्रधानाचार्य उपस्थित थे।

kirti