DC कुल्लू के SDM को निर्देश, बर्फबारी वाले क्षेत्रों के लिए करें विशेष प्रबंध

Tuesday, Nov 26, 2019 - 04:04 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप): कुल्लू की जिलाधीश डॉ. ऋचा वर्मा ने सभी एसडीएम और विभागीय अधिकारियों को सर्दी के मौसम के मद्देनजर जिला के बर्फबारी वाले क्षेत्रों के लिए विशेष प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं। सोमवार को जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधीश ने कहा कि बर्फबारी के कारण रोहतांग दर्रे से वाहनों की आवाजाही बंद है और अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण संस्थान ने मढ़ी तथा कोकसर में बचाव चैकियां स्थापित कर दी हैं। निर्माणाधीन रोहतांग सुरंग में कंकरीट का कार्य आरंभ होने के कारण अब कोई भी यात्री वाहन सुरंग से नहीं गुजर सकेगा। इसलिए रोहतांग की ओर कोई भी वाहन चालक या पैदल यात्री अनावश्यक जोखिम न ले।

बिजली और पेयजल आपूर्ति सुचारू रखने के लिए हों विशेष प्रबंध

उन्होंने बिजली बोर्ड और सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को ऊंचे क्षेत्रों में बर्फबारी के दौरान बिजली और पेयजल की आपूर्ति सुचारू बनाए रखने के लिए आवश्यक प्रबंध करने को कहा। उन्होंने लोक निर्माण विभाग और नैशनल हाईवे के अधिकारियों को इन क्षेत्रों विशेषकर जलोड़ी दर्रे के आसपास पर्याप्त मशीनरी तैयार रखने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि बर्फबारी वाले क्षेत्रों के 69 राशन डिपुओं के लिए मार्च, 2020 तक का राशन कोटा एक सप्ताह के भीतर पहुंचा दिया जाएगा। जलोड़ी दर्रे के बंद होने की स्थिति में दोनों ओर पर्याप्त बसों की आवाजाही सुनिश्चित की जाएगी।

स्वास्थ्य केंद्रों में रखें दवाइयों का पूरा स्टॉक

उन्होंने सभी एसडीएम, वन विभाग और अन्य विभागों के अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में खतरनाक पेड़ों को चिह्नित करने तथा इनकी तुरंत कांट-छांट सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि सर्दियों के दौरान सभी स्कूलों में बच्चों के लिए पर्याप्त प्रबंध तथा ऊंचे क्षेत्रों के स्वास्थ्य केंद्रों में दवाइयों का पूरा स्टॉक होना चाहिए। बेसहारा पशुओं के लिए आवश्यक प्रबंधों, जिला में गौसदनों के संचालन और कई अन्य मुददों पर भी विस्तार से चर्चा की गई।

यहां दें आपात स्थिति की सूचना

जिलाधीश ने कहा कि जिला में किसी भी तरह की आपात स्थिति की सूचना तुरंत जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के एमरजैंसी ऑप्रेशन सैंटर या टाल फ्री नंबर 1077 पर दी जानी चाहिए ताकि ऐसी स्थिति से निपटने के लिए त्वरित कदम उठाए जा सकें। बैठक में एडीएम अक्षय सूद, एसडीएम कुल्लू अनुराग चंद्र शर्मा, एएसपी राजकुमार चंदेल, एसडीएम मनाली रमन घरसंगी और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

Vijay