HPU: काॅलेजों की वार्षिक परीक्षाओं की डेटशीट जारी, जानिए कब से शुरू होंगी परीक्षाएं

Friday, Mar 01, 2024 - 06:50 PM (IST)

शिमला (अभिषेक): हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) ने संबद्धता प्राप्त काॅलेजों में स्नातक स्तर की वार्षिक परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर दी है। ये परीक्षाएं 28 मार्च से शुरू होंगी। परीक्षाएं 2 मई तक चलेंगी। हालांकि विश्वविद्यालय प्रशासन ने वार्षिक परीक्षाओं की यह डेटशीट टैंटेटिव तौर पर जारी की है और इसे लेकर आपत्तियां आमंत्रित की हैं। यदि कोई पेपर क्लैश हो रहा होगा या फिर एक ही दिन 2 पेपर जैसी परिस्थितियां उत्पन्न हो रही होंगी तो स्टेकहोल्डर्स इसे लेकर 7 मार्च तक आपत्तियां दर्ज करवा सकते हैं। आपत्तियां ई-मेल के जरिए विश्वविद्यालय के समक्ष भेजनी होंगी। इसके बाद किसी आपत्ति पर गौर नहीं किया जाएगा। तय समय अवधि में आपत्तियां आने के बाद इन पर गौर करते हुए फाइनल डेटशीट 11 मार्च को जारी कर दी जाएगी।

28 मार्च से 30 अप्रैल तक चलेंगी स्नातक प्रथम वर्ष की वार्षिक परीक्षाएं
जारी हुई डेटशीट के अनुसार स्नातक प्रथम वर्ष की वार्षिक परीक्षाएं 28 मार्च से 30 अप्रैल तक चलेंगी जबकि द्वितीय वर्ष की परीक्षाएं 28 मार्च से 2 मई तक और तृतीय वर्ष की वार्षिक परीक्षाएं 28 मार्च से 1 मई तक चलेंगी। विस्तृत डेटशीट विश्वविद्यालय की वैबसाइट पर उपलब्ध करवा दी है। कोरोना काल के बाद पहली बार हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय काॅलेजों में स्नातक कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाएं मार्च माह में शुरू करने जा रहा है। इससे पहले शैक्षणिक कैलेंडर पटरी पर न आने की वजह से परीक्षाएं देरी से शुरू हो रही थीं। बीते वर्ष भी ये परीक्षाएं अप्रैल माह में शुरू हुई थीं। काॅलेजों में वार्षिक परीक्षाएं समय पर शुरू होने से अब शैक्षणिक कैलेंडर पटरी पर लौट आएगा।

काॅलेजों में प्रैक्टीकल शुरू
प्रदेश के काॅलेजों में स्नातक स्तर की वार्षिक प्रैक्टीकल परीक्षाएं शुरू हो गई हैं। शुक्रवार से ये परीक्षाएं शुरू हुईं। आगामी दिनों में कालेजों में प्रैक्टीकल की परीक्षाएं पूरी होते ही संबंधित कालेज प्रबंधनों को तुरंत प्रैक्टीकल परीक्षाओं के अंक ऑनलाइन अपलोड करने होंगे। इसके अलावा प्रैक्टीकल में बैठने वाले विद्यार्थियों की संख्या का ब्यौरा विश्वविद्यालय के संबंधित अधिकारी के समक्ष प्रेषित करना होगा। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने सभी काॅलेजों के प्रधानाचार्यों को निर्देश दिए हैं कि वे विद्यार्थियों की इंटरनल असैसमैंट थ्योरी परीक्षाएं शुरू होने से पहले भेजें ताकि विद्यार्थियों के परीक्षा परिणाम घोषित करते समय किसी प्रकार की असुविधा न हो।

सीसीए/इंटरनल असैसमैंट में पास होने वाले विद्यार्थियों के ही रोल नंबर होंगे जारी
काॅलेजों के प्रधानाचार्यों को सूचित किया गया है कि विश्वविद्यालय के ऑर्डिनैंस के अनुसार सीसीए/इंटरनल असैसमैंट में पास होने वाले विद्यार्थियों के ही रोल नंबर वार्षिक परीक्षा के लिए जारी होंगे। प्रैक्टीकल परीक्षाओं के लिए कालेज प्रबंधनों को सुविधा अनुसार ग्रुप्स बनाने होंगे। इसके अलावा कालेज प्रबंधन विद्यार्थियों व स्टाफ की सुविधा अनुसार और लैब में स्थान की उपलब्धता के अनुसार प्रैक्टीकल परीक्षाएं आयोजित कर सकेंगे।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay