Landslide से स्कूल भवन पर मंडाराया खतरा, छुट्टी कर घर भेजे नौनिहाल

Saturday, Aug 17, 2019 - 04:03 PM (IST)

मंडी: उपमंडल सरकाघाट के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल गैहरा के भवन में दरारें आने के कारण शनिवार को बच्चों को छुट्टी करके घर भेज दिया गया। भारी बारिश के कारण दरारें पडऩे से स्कूल के 8 कमरों के भवन पर खतरा बढ़ गया है। वर्ष 2016 में स्कूल के प्रांगण से ल्हासा गिरने से भवन पर खतरा मंडराने लग गया था। पंचायत प्रधान विकास वर्मा की अगुवाई में एक उस वक्त एक प्रतिनिधिमंडल तत्कालीन सीएम वीरभद्र सिंह से सर्किट हाऊस मंडी में मिला था और डंगा लगाने की गुहार लगाई थी।

आधी दीवार लगाकर बीच में ही छोड़ दिया काम

वीरभद्र सिंह ने तत्काल प्रभाव से लोक निर्माण विभाग मंडल सरकाघाट को 20 लाख रुपए की राशि जारी करके रिटेनिंग वॉल लगाने के आदेश दिए थे। लोक निर्माण विभाग ने इस कार्य की टैंडर प्रक्रिया को पूरा करने के बाद एक ठेकेदार को दीवार को बनाने का ठेका दिया लेकिन दीवार आधी ही बन पाई और पूरी करने की प्रक्रिया बीच में ही दम तोड़ गई। इस वर्ष की बरसात में दीवार पूरी न होने से एक और ल्हासा गिर गया और इस कारण  दोमंजिला भवन में दरारें पड़ गईं। स्कूल में शिक्षा ग्रहण कर रहे करीब 200 छात्रों की पढ़ाई पूरी तरह से बाधित हो गई और उन्हें आज छुट्टी करके घर भेज दिया गया।

एसडीएम ने विभाग को दिए पक्की जमीन तलाशने के आदेश

एसडीएम सरकाघाट बालकृष्ण चौधरी ने तत्काल प्रभाव से दलबल सहित राजस्व और लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के साथ स्कूल पहुंचे और छात्रों को छुट्टी देकर घर भेज दिया। एसडीएम ने बताया कि वैकल्पिक व्यवस्था के तहत छठी से आठवीं कक्षा तक के छात्रों के लिए प्राथमिक विद्यालय में बैठने का प्रबंध किया गया है तथा नौंवी कक्षा से लेकर जमा दो के विद्यार्थियों के बैठने की व्यवस्था गांव में की गई है। एसडीएम ने लोक निर्माण विभाग को तत्काल रूप से स्कूल भवन के लिए वैकल्पिक पक्की जमीन तलाशने के आदेश भी दिए।

Vijay