नॉर्थ रेलवे के GM का खुलासा, इस वजह से कालका-शिमला हैरिटेज ट्रैक पर मंडरा रहा खतरा

Saturday, Nov 30, 2019 - 09:43 PM (IST)

शिमला (तिलक राज): शिमला से परवाणू तक चले फोरलेन सड़क निर्माण कार्य के चलते कालका-शिमला हैरिटेज ट्रैक को खतरा पैदा हो गया है। यही नहीं, जिन सुरंगों से होकर ट्रेन गुजरती है, उन सुरंगों पर निर्माण कार्य चलने के चलते सुरंगों को खतरा पैदा हो गया है। इसलिए सुरक्षा से जुड़े इस मुद्दे को सरकार के सामने रखा जाएगा। यह बात कालका-शिमला हैरिटेज ट्रैक का निरीक्षण करने पहुंचे नॉर्थ रेलवे के जीएम टीपी सिंह ने कही। नॉर्थ रेलवे के जीएम कालका-बडोग-शिमला तक निरीक्षण के लिए पहुंचे थे। बडोग में रेयर विंडो इंसपैक्शन के दौरान उन्हें यह समस्या दिखी।

वहीं शिमला पहुंचते ही जीएम ने शिमला रेलवे स्टेशन और बाबा भलकू रेलवे स्टेशन का भी दौरा किया। टीपी सिंह ने कहा कि शिमला हैरिटेज रेल लाइन पर चलने वाले स्टीम इंजन को ज्यादा दूरी तक चलाने के बारे में विचार किया जा सकता है ताकि ज्यादा से ज्यादा यात्री इसके रोमांच को अनुभव कर सकें। वहीं ट्रैक पर इंजन की स्पीड को बढ़ाने को लेकर उन्होंने कहा कि 15 दिन बाद फिर से ट्रायल किया जाएगा। ट्रायल के दौरान इंजन में मॉडिफाइड कोचेस लगाए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि ट्रैक पर अभी गति 30केएमपीएच ही रखी जा सकती है क्योंकि ट्रैक पर ज्यादा मोड़ हाने के चलते स्पीड बढ़ाना संभव नहीं हो सकता है। उन्होंने कहा कि अगर ट्रायल में ऐसी संभावनाएं दिखती हैं तो जरूर स्पीड बढ़ाई जाएगी।

Vijay