चिखड़ेश्वर देव के मेले में दंगल का आयोजन, भारत और ईरान के बीच हुआ फाइनल मुकाबला(Video)

Wednesday, Sep 04, 2019 - 12:09 PM (IST)

ठियोग (सुरेश शर्मा): प्राचीन परंपराओं का निर्वहन करते हुए देव आस्था के साथ जुड़ा ठियोग का छिंज मेला बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। मेले में स्थानीय चिखडे़श्वर देवता महाराज मंदिर में लोगों ने आशीर्वाद लिया। इस दौरान ठियोग के विधायक राकेश सिंघा ने बतौर मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की। साथ ही एपीएमसी शिमला के चेयरमैन नरेश शर्मा भी बतौर अतिथि शरीक हुए।


मेले में आए राकेश सिंघा ने स्थानीय पंचायत के विकास कार्यों के लिए धनराशि देने की भी घोषणा की। साथ ही सिंघा ने देश के पारंपरिक खेलों को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश और केंद्र सरकार से गुजारिश की। मेले का मुख्य आकर्षण कुश्ती रहा। जहां प्रदेश सहित दूसरे प्रदेशों ओर विदेशों से आए पहलवानों ने भी कुश्ती के दाव पेंच अपनाकर लोगों का खूब मनोरंजन किया।धूल और मिट्टी से लथपथ पहलवानो ने एक दुसरों पर बखूबी अपने दाव चलाए।


कुश्ती में ईरान से आए पहलवान हादी लोगों के मनोरंजन का मुख्य आकर्षण रहा। फाइनल मुकाबले में ईरान के हादी ओर भारत के लुधियाना से आए पहलवान अमन के बीच हुआ, जिसमें अमन ने ईरानी पहलवान हादी को हराकर कुश्ती का खिताब अपने नाम कर दिया और 70 हजार की राशि इनाम के रूप में जीती। इस दौरान उनके भाई ने कहा कि अमन पहले भी राष्ट्रीय स्तर पर कई खिताब जीत चुके हैं और इसे गोल्ड मेडल भी मिल चुका है। 

मेले की जानकारी देते हुए देवरीघाट के प्रधान सुरेश वर्मा ने कहा कि ये मेला चिखडे़श्वर देवता की परंपरा से जुड़ा है और मेले में कुश्ती का खेल कई सालों से किया जाता है। उन्होंने कहा कि मेले को सफल बनाने में स्थानीय जनता और व्यापारियों का योगदान रहता है। उन्होंने सरकार से मांग की है कि गांव में आयोजित होने वाले ऐसे मेले की लिए सरकार सहायत राशि दें जिससे इन मेलों को बढ़ावा मिल सके। साथ ही स्थानीय लोगों ने इस मेले को देवता जी की परंपरा से जोड़ते हुए कहा कि इससे गांव में सुख शांति की कामना की जाती है और देवता का आशीर्वाद लिया जाता है।


आपको बता दें कि इस मेले में दूसरे देशों के भी पहलवान आते हैं और इस मेले के आयोजन में जनता आने खर्चे से करती है और पहलवानो को नकद राशि के साथ मेले का खर्च खुद ही वहन करती है। ऐसे में लोगों ने सरकार से इस मेले के आयोजन के लिए आर्थिक सहायता की भी मांग की है। 

Ekta