हिमाचल में 31 मई तक लॉकडाऊन के साथ जारी रहेगा कर्फ्यू

Sunday, May 17, 2020 - 11:15 PM (IST)

शिमला (देवेंद्र हेटा): केंद्र सरकार द्वारा लॉकडाऊन-4 की घोषणा के साथ ही प्रदेश सरकार ने 31 मई तक कर्फ्यू भी जारी रखने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इसका ऐलान करते हुए कहा कि कोरोना के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए कर्फ्यू व लॉकडाऊन जरूरी है। उन्होंने प्रदेशवासियों से केंद्रीय गृह मंत्रालय व राज्य सरकार द्वारा लॉकडाऊन को लेकर जारी गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करने की अपील की है।

कोरोना के बढ़ते हुए मामलों पर जताई चिंता

उन्होंने कोरोना के बढ़ते हुए मामलों को लेकर चिंता जाहिर की। इसे देखते हुए मुख्यमंत्री ने होम क्वारंटाइन पर रखे गए लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है। उन्होंने कहा कि अभी भी प्रदेश के बाहर 60,000 लोग दूसरे प्रदेशों में फंसे हुए हैं, जो घर आना चाहते हैं। इसे देखते हुए उन्होंने आशंका जाहिर की कि आने वाले दिनों में कोरोना के और मामले बढ़ सकते हैं लेकिन लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है।

गाइडलाइंस जारी करेगी सरकार

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने लॉकडाऊ न-4 को लेकर गाइनलाइंस जारी कर दी हैं। इसके बाद राज्य सरकार केंद्र द्वारा दी गई छूट हिमाचल में किस तरह से लागू की जाए, इसे लेकर तैयारियों में जुट गई है। बताया जा रहा है कि सोमवार को राज्य सरकार लॉकडाऊन-4 में मिलने वाली रियायतों को लेकर अधिसूचना जारी करेगी। रविवार को अधिसूचना जारी न होने के कारण बसें चलने व केंद्र द्वारा दी गईं अन्य रियायतों को लेकर अभी असमंजस बना हुआ है।

कितनी बसें किस क्षमता के साथ चलेंगी, सरकार करेगी तय

हालांकि केंद्र ने बसों व छोटी गाडिय़ों को इंटर स्टेट मूवमैंट की अनुमति दे दी है लेकिन हिमाचल में कितनी बसें किस क्षमता के साथ चलेंगी, यह सरकार की अधिसूचना होने के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा। रैड, ग्रीन व ऑरैंज जोन भी राज्य सरकार ही तय करेगी। इन जोन में मिलने वाली अलग-अलग रियायतों को लेकर राज्य सरकार जल्द आदेश जारी करेगी।

केंद्रीय कैबिनेट सचिव को बताईं समस्याएं

हिमाचल के मुख्य सचिव अनिल खाची ने रविवार देर रात वीडियो कॉन्फ्रैंसिंग के जरिए केंद्रीय कैबिनेट सचिव को हिमाचल में कोरोना की अपडेट से अवगत करवाया। इस दौरान उन्होंने खासकर पर्यटन, उद्योग और पावर सैक्टर को हुए नुक्सान से अवगत करवाया। इस दौरान केंद्रीय कैबिनेट सचिव ने सरकार को लॉकडाऊन-4 को लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करने को कहा।

Vijay