संस्कृति को संरक्षित करने में अहम रोल अदा करती सांस्कृतिक प्रतियोगिता

Saturday, Sep 28, 2019 - 01:24 PM (IST)

रामपुर (विशेषर नेगी) : शिमला के जिला रामपुर में 19 वर्ष से कम आयु वर्ग की स्कूली छात्राओं की सांस्कृतिक प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए 14 शिक्षा खंडों से 400 छात्रायें पहुंची। प्रतियोगिता के दौरान हिमाचली पहाड़ी ग्रामीण संस्कृति की झलक को छात्रायें ने सुंदर तरीके से प्रस्तुत किया।

उनका कहना है कि हमारी विलुप्त होती संस्कृति को ऐसी पर्तिस्पर्धाओं के माध्यम से बचाया जा सकता है। इससे स्कूली छात्राओं को भी विभिन्न क्षेत्रों की संस्कृति को समझने और निकट से देखने का मौका मिलता है। प्रतियोगिता के शुभारम्भ अवसर पर भाजपा युवा मोर्चा के प्रदेश मुख्य प्रवक्ता विजय गुप्ता ने कहा कि आज के दौर में युवा तेजी से नशे की और जकड़ता जा रहा है। जो चिंतनीय विषय है। इससे छुटकारा पाने के लिए सब को लड़ना होगा। तभी युवा पीढ़ी को स्वस्थ और सशक्त रखा जा सकता है।

सहायक जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया यह जिला स्तरीय प्रतियोगिता सुंदर तरीके शुरू हुई है, उसके बाद राज्य स्तरीय सांस्कृतिक प्रतियोगिता होगी। ऐसे संस्कृति प्रतियोगिताओं के आयोजन हमारी समृद्ध संस्कृति को संरक्षित करने में सहायता मिलती है। प्रतिभागी छात्रा नेहा ने बताया जिला स्तरीय सांस्कृतिक प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। इस में हिस्सा लेने के लिए जिले के कई स्कूल हिस्सा ले रहे है। इस प्रतियोगिता के माध्यम से हम अपनी संस्कृति को दर्शाने के साथ बचाने का भी प्रयास कर रहे है।

 

Edited By

Simpy Khanna