Cryptocurrency Scam: 3 पुलिस कर्मियों सहित 5 और गिरफ्तार, 5 दिन के पुलिस रिमांड पर भेजा

Sunday, Nov 05, 2023 - 07:09 PM (IST)

शिमला (राक्टा): हजारों करोड़ के क्रिप्टो करंसी स्कैम में एसआईटी का शिकंजा कसता जा रहा है। इसी कड़ी में जांच टीम ने 5 और लोगों को गिरफ्तार किया है। इनमें पुलिस विभाग में कार्यरत हमीरपुर के गांव समलेहरा निवासी नरेश कुमार, बनगढ़ जेल वार्डन सुनील कुमार, कंडा जेल में तैनात पुलिस कर्मी बलबीर सिंह, बद्दी निवासी नील धीमान और सोलन निवासी गुरदीप शामिल हैं। बता दें कि बीते दिन पुलिस ने इस मामले में हमीरपुर जिले से भी 3 लोगों को गिरफ्तारी किया था। इनमें हमीरपुर में तैनात महिला पुलिस कर्मी ज्योति कुमारी, नादौन में तैनात वन रक्षक राम कुमार राणा और निजी क्षेत्र में कार्यरत कृष्ण दत्त निवासी गांव मोही शामिल हैं। अलग-अलग स्थानों से गिरफ्तार किए गए सभी आरोपियों को 5 दिनों के पुलिस रिमांड पर भेज दिया है, ऐसे में एसआईटी आरोपियों से पूछताछ कर मामले की परतें उधेड़ने का प्रयास करेगी।

निवेश के लिए प्रोत्साहित करने का आरोप
आरोप है कि इन्होंने लोगों को झांसा देकर उनसे क्रिप्टो करंसी के नाम पर लाखों रुपए का निवेश करवाया। जांच में सामने आया है कि शातिरों ने सुनियोजित तरीके से घोटाले को अंजाम दिया। एसआईटी मामले में संलिप्त सभी आरोपियों का पर्दाफाश करने के लिए जांच दायरे में चल रहे आरोपियों से पूछताछ कर रही है। इसके साथ ही भूमिगत चल रहे आरोपियों की धरपकड़ को लेकर प्रदेश सहित बाहरी राज्यों में दबिशों का दौर भी जारी है। 

पुलिस कर्मियों को देख जल्द झांसे में आए लोग  
क्रिप्टो करंसी खेल में कई पुलिस कर्मियों की भूमिका संदेह के घेरे में है। सामने आया है कि कुछ पुलिस कर्मियों ने निवेश करने के लिए लोगों को प्रोत्साहित किया। पुलिस में कार्यरत होने के चलते लोगों ने उन पर जल्द भरोसा कर लिया और बिना सोचे-समझे लाखों रुपए निवेश कर दिए, ऐसे में निवेश के लिए प्रोत्साहित करने वालों ने तो मोटी कमाई की लेकिन उनके कहने पर निवेश करने वाले डूब गए। एसआईटी सभी के बैंकों खातों को खंगालने में जुटी हुई है। 

मामले में अब तक 18 गिरफ्तारियां
करोड़ों के स्कैम में एसआईटी तेजी से जांच कर रही है। इसके तहत अभी तक 18 आरोपी गिरफ्तार हो चुके हैं। प्रदेश सहित बाहरी राज्यों से ये गिरफ्तारियां की गई हैं। सबसे पहले सुखदेव और हेमराज के रूप में 2 गिरफ्तारियां हुई थी। उसके बाद 7 लोगों का गिरफ्तार किया था। उसके पश्वात अभिषेक नाम के एक आरोपी को दिल्ली से पकड़ा गया था, वहीं बीते दिन 3 लोगों को गिरफ्तार किया गया जबकि अब 5 लोगों की गिरफ्तारी की गई है।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay