HPU में अब विद्यार्थियों को ऐसे मिलेगी स्नातकोत्तर स्तर के कोर्सिज की डिग्री

Tuesday, Jul 19, 2022 - 09:54 PM (IST)

शिमला (अभिषेक): हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) में स्नातकोत्तर स्तर पर क्रैडिट सिस्टम लागू होगा। इसके तहत विश्वविद्यालय में चल रहे विभिन्न स्नातकोत्तर स्तर के कोर्सिज की डिग्री क्रैडिट्स के आधार पर जारी होगी। यानी कि विद्यार्थियों को अंकों के स्थान पर क्रैडिट्स दिए जाएंगे। विभिन्न सैमेस्टरों में विद्यार्थियों को प्राप्त होने वाले क्रैडिट्स के आधार पर डिग्री मिलेगी। मंगलवार को विश्वविद्यालय में अकादमिक काऊंसिल की स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में क्रैडिट सिस्टम लागू करने के प्रस्ताव पर चर्चा हुई और इसके उपरांत इसे लागू करने को हरी झंडी प्रदान की गई है। हालांकि क्रैडिट सिस्टम 'वाइस बेस्ड करने यानी कि 'वाइस बेस्ड क्रैडिट सिस्टम (सीबीसीएस) लागू करने के लिए संभावनाएं तलाशने के लिए कमेटी गठित की गई है। कमेटी आगामी दिनों में मामले पर गौर कर अपनी रिपोर्ट देगी। इसमें देखा जाएगा कि क्या आर्ट्स संकाय का विद्यार्थी दूसरे संकाय का विषय चुन सकता है या नहीं या फिर कॉमर्स संकाय का विद्यार्थी साइंस या आर्ट्स संकाय का विषय चुन सकता है। 

स्नातक स्तर पर भी लागू होगा क्रैडिट सिस्टम 
विश्वविद्यालय के डीन ऑफ स्टडीज प्रो. कुलभूषण चंदेल की अध्यक्षता में अकादमिक काऊंसिल की स्टैंडिंग कमेटी की बैठक आयोजित हुई। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू करने को लेकर चरणबद्ध तरीके से कदम उठाया जा रहा है। क्रैडिट सिस्टम लागू करना भी इसी प्रक्रिया का हिस्सा है। प्रथम चरण में स्नातकोत्तर स्तर पर क्रैडिट सिस्टम लागू होगा और इसके बाद स्नातक स्तर पर काॅलेजों में भी यह क्रैडिट सिस्टम लागू होगा। काॅलेजों में सिस्टम में बदलाव से पहले आधारभूत ढांचा विकसित किया जाएगा। 

बैठक में लिए निर्णय अंतिम मंजूरी को ईसी में होंगे पेश
बैठक में 2 ऐसे विद्यार्थियों का मामला भी पेश हुआ जो अपनी परीक्षाओं के दौरान राज्य या राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में हिस्सा ले रहे थे। इन दोनों विद्यार्थियों को आने वाले समय में परीक्षा देने का फैसला लिया गया है। इसके अलावा विश्वविद्यालय में चल रही विभिन्न पीठों को एक साथ कर डिपार्टमैंट ऑफ फिलोस्फी बनाने का मामला भी पेश हुआ, जिस पर 3 सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया। कमेटी मामले को लेकर अपनी रिपोर्ट देगी, जिसके बाद फैसला होगा। अकादमिक काऊंसिल की बैठक में लिए गए निर्णय अंतिम मंजूरी के लिए कार्यकारी परिषद (ईसी) मेें पेश होंगे। 

बिना प्रवेश परीक्षा पीएचडी में प्रवेश न देने की तैयारी
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में बिना प्रवेश परीक्षा पीएचडी में प्रवेश न देने की तैयारी है। सूत्रों के अनुसार आगामी समय में बिना प्रवेश परीक्षा पीएचडी में दाखिले पर रोक लग सकती है। अकादमिक काऊंसिल की स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में पीएचडी में प्रवेश प्रक्रिया का मामला उठा और अब आगामी समय में यूजीसी के नियम अनुसार प्रवेश परीक्षा के आधार पर ही पीएचडी में प्रवेश दिया जा सकता है। इसको लेकर भी कमेटी गठित की है। कमेटी की रिपोर्ट आने के बाद फैसला लिया जाएगा। उल्लेखनीय है कि बीते काफी समय से छात्र संगठन पीएचडी में दाखिला प्रवेश के आधार पर ही देने की मांग उठा रहा है।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here
 

Content Writer

Vijay