हिमाचल में लर्निंग लाइसैंस बनाना भी नहीं आसान, अब देना पड़ेगा ये इम्तिहान

Wednesday, Nov 27, 2019 - 10:09 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश अब में लर्निंग लाइसैंस बनाना भी आसान नहीं होगा। लर्निंग लाइसैंस बनाने से पहले परिवहन विभाग के कार्यालय में एक घंटे की वर्कशॉप होगी, जिसमें लाइसैंस बनाने से पहले लोगों को रूल ऑफ रोड और रोड सेफ्टी पर जानकारी दी जाएगी। यही नहीं, एक घंटे की वर्कशॉप में सड़क साइनों के बारे में पूरा ज्ञान दिया जाएगा। इसके बाद लर्निंग लाइसैंस के लिए टैस्ट होगा। ऑनलाइन टैस्ट में उत्र्तीण होने के बाद लर्निंग लाइसैंस बनेगा।

एसडीईएस सैंटर में लगेगी वर्कशॉप

लर्निंग लाइसैंस बनाने से पहले यह वर्कशॉप परिवहन विभाग के आरटीओ कार्यालय में होगी। इसके लिए परिवहन प्रदेश के सभी आरटीओ कार्यालय में एसडीईएस (सेफ्टी ड्राइविंग एजुकेशन सैंटर) खोलेगा। इस सैंटर में सभी प्रकार के आधुनिक उपकरण भी होंगे, जिनके माध्यम से लोगों को वाहनों के चलाने और सड़क सुरक्षा के बारे में बताया जाएगा। परिवहन विभाग ने इन सैंटरों को खोलने की शुरूआत ऊना से कर दी है। विभाग ने ऊना में अलग से एक भवन में एसडीई सैंटर खोला है, जिसमें ऊना के लोगों के लिए कार्यशाला आयोजित की जा रही है।

लाइसैंस कैंसिल होने वाले वाहन चालक की 2 घंटे की वर्कशॉप

परिवहन विभाग द्वारा लाइसैंस बनाने को लेकर बरती सख्ती व नए नियमों के अनुसार एक बार लाइसैंस कैंसिल होने वाले वाहन चालक को दूसरी बार लाइसैंस बनाना आसान नहीं होगा। जहां लर्निंग लाइसैंस बनाने वाले की एक घंटे की वर्कशॉप और टैस्ट के बाद लाइसैंस बनेगा, वहीं नियमों का उल्लंघन कर लाइसैंस कैंसिल करवा चुके वाहन चालकों को पहले परिवहन विभाग के एसडीईएस सैंटर में 2 घंटे की वर्कशॉप लगानी होगी। 2 घंटे की वर्क शॉप के बाद भी नए लाइसैंस बनाने की प्रक्रिया शुरू होगी और फीस जमा होने के बाद लाइसैंस बनेगा। उस समय तक वह कोई भी वाहन नहीं चला सकेगा।

ड्राइविंग टैस्ट ट्रैक भी हो रहे अपडेट

जहां सड़क सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ड्राइविंग लर्निंग लाइसैंस बनाना और एक बार लाइसैंस रद्द होने के बाद दूसरी बार लाइसैंस बनाने के लिए विभिन्न प्रक्रियाओं से गुजरना होगा। वहीं अब पक्के लाइसैंस के लिए भी ड्राइविंग टैस्ट देना आसान नहीं होगा। इसके लिए विभाग प्रदेश के सभी जिलों में ऑटोमैटिक ड्राइविंग टैस्ट ट्रैक बना रहा है। इसकी शुरूआत भी विभाग ने कांगड़ा व बद्दी से कर दी है।

क्या कहते हैं विभाग के अधिकारी

परिवहन विभाग के आयुक्त कैप्टन जेएम पठानिया ने बताया कि प्रदेश में लर्निंग लाइसैंस बनाने से पहले अब एक घंटे वर्कशॉप आयोजित की जाएगी। जिसके बाद लर्निंग लाइसैंस बनेगा। इसके लिए प्रदेश की सभी आरटीओ कार्यालय में एसडीईएस सैंटर खोले जाएंगे। जहां पर यह वर्कशॉप आयोजित होगी। इससे लर्निंग लाइसैंस बनाने से पहले ही लोग सभी नियमों से जागरूक होंगे और सड़क पर वाहन पूरी सुरक्षा के साथ चलाएंगे।

Vijay