हिमाचल में लगेंगे गाड़ियों के बचाव को क्रैश बैरियर, देश का बनेगा पहला राज्य

Wednesday, Sep 25, 2019 - 09:41 AM (IST)

शिमला (देवेंद्र हेटा): हिमाचल में छोटे वाहनों सहित बस, ट्रक व बड़े ट्राले को भी सड़क से बाहर गिरने से रोकने में मददगार क्रैश बैरियर लगाए जाएंगे। प्रथम चरण में इस तरह के क्रैश बैरियर एन.एच. पर चिन्हित ब्लैक स्पॉट (62.87 किलोमीटर) में लगाए जाएंगे। हिमाचल प्रदेश इन्हें लगाने वाला देश का पहला राज्य बनेगा। इस काम के लिए टैंडर के आधार पर कंपनी का चयन भी कर लिया गया है। हालांकि केंद्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने साल 2017 में ही इस काम के लिए बजट मंजूर कर लिया था, लेकिन राज्य सरकार द्वारा इसके लिए कंपनी चयनित करने को दो बार टैंडर किए गए, लेकिन दोनों बार किसी भी फर्म ने आवेदन नहीं किया। 

तीसरी बार के टैंडर में सिंगल आवेदन आया। पी.डब्ल्यू.डी. ने केंद्र की अनुमति के बाद यूनिनेट नामक फर्म को क्रैश बैरियर का काम देने का फैसला लिया है। बताया जा रहा है कि चयनित फर्म स्पैन की एककंपनी के सहयोग से हिमाचल में इन क्रैश बैरियरों को लगाएगी। इससे पहले फर्म को क्रैश बैरियर की टैस्टिंग करवाने के अलावा इनका डिजाइन देने को कहा गया है। सूत्रों की मानें तो अक्तूबर माह तक इस फर्म को काम अवार्ड किया जा सकता है। काम अवार्ड होते ही क्रैश बैरियर लगाने का काम शुरू होगा।

सामान्य बैरियर से कैसे अलग है यह क्रैश बैरियर

पी.डब्ल्यू.डी. द्वारा सड़क किनारे लगाए गए सामान्य क्रैश बैरियर छोटे वाहनों को तो सड़क से बाहर पलटने से बचा लेते हैं, लेकिन बड़े वाहनों को सामान्य क्रैश बैरियर नहीं रोक पाते हैं। इस कारण प्रदेश में हर साल बड़ी संख्या में लोग जान गंवाते हैं। दावा किया जा रहा है कि प्रस्तावित क्रैश बैरियर भारी-भरकम वाहनों को भी सड़क से बाहर नहीं पलटने देंगे।

इन एन.एच. पर लगेंगे क्रैश बैरियर

सरकार की योजना के मुताबिक अभी इस तरह के क्रैश बैरियर केवल एन.एच. किनारे ब्लैक स्पॉट पर लगाए जा रहे हैं, जहां आमतौर पर सड़क दुर्घटनाएं होती हैं। पी.डब्ल्यू.डी. ने इसके लिए सड़कें चिन्हित कर रखी हैं। एन.एच.-5 पर 29.373 किलोमीटर, एन.एच.-7 पर 25.170 किलोमीटर, एन.एच.-70 पर 6.929 किलोमीटर और एन.एच.-154 पर 1.400 किलोमीटर पर इन्हें लगाने की योजना है। इस काम के लिए केंद्र ने 3946.81 लाख रुपए का बजट भी मंजूर कर रखा है।


 

Ekta