फोरलेन निर्माण ने आफत में डाले लोग, ब्लास्टिंग से मकानों व जमीनों में आईं दरारें (Video)

punjabkesari.in Sunday, Nov 28, 2021 - 04:47 PM (IST)

बिलासपुर (मुकेश गौतम): कीरतपुर-नेरचौक फोरलेन निर्माण में लगी कंपनी द्वारा अवैज्ञानिक तरीके से की जारी ब्लास्टिंग को लेकर ग्राम पंचायत मंझेड़ के लोगों ने एसडीएम स्वारघाट से शिकायत की है। पंचायत समिति सदस्य रंगी राम ठाकुर, ग्राम पंचायत मंझेड़ के प्रधान सोहन लाल तथा उपप्रधान रामपाल ठाकुर ने बताया कि कंपनी द्वारा सड़क निर्माण के लिए की जा रही ब्लास्टिंग से मकानों को भारी खतरा पैदा हो गया है।

ब्लास्टिंग के धमाकों से लोगों के मकानों में बड़ी-बड़ी दरारें आ रही हैं जोकि आने वाले समय में कभी भी गिर सकते हैं। इसके साथ ही लोगों की निजी भूमि में भी बड़ी-बड़ी दरारें आ गई हैँ जो आगमी बरसात में बड़े भूस्खलन का कारण बन सकती हैं। कंपनी द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में अत्यधिक बारूद डाल कर ब्लास्टिंग में की जा रही है, जिसकी वजह से क्षेत्र में भारी कंपन्न पैदा हो रही है। इस वजह से मकानों को नुक्सान पहुंच रहा है।

उक्त प्रतिनिधियों की शिकायत पर एसडीएम स्वारघाट व तहसीलदार स्वारघाट ने मौके पर जाकर लोगों की समस्याओं को सुना तथा मकानों को हुए नुक्सान का जायजा भी लिया। उन्होंने लोगों को आश्वासन दिया कि उनकी शिकायत पर सड़क निर्माण में लगी कंपनी को दिशा-निर्देशों के तहत कार्य करने के निर्देश दिए हैं, साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में कम क्षमता के साथ ब्लास्टिंग करने के निर्देश दिए हैं ताकि ग्रामीणों को किसी भी प्रकार का नुक्सान न हो।

वहीं उक्त पंचायत प्रतिनिधियों ने चेतावनी देते हुए कहा कि वे सड़क निर्माण कार्य को रोकने के पक्ष में नहीं हैं लेकिन सड़क निर्माण में लगी कंपनी को ग्रामीणों की संपत्ति के साथ खिलवाड़ नहीं करने दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि आगाह करने के बाद भी अगर कंपनी अपना रवैया नहीं सुधराती है तो कंपनी को निर्माण कार्य नहीं करने दिया जाएगा। वहीं उन्होंने प्रदेश सरकार तथा स्थानीय प्रशासन से आग्रह किया है कि कंपनी को सड़क निर्माण को लेकर सही तरीके से काम करने के साथ ही ब्लास्टिंग से हुए नुक्सान की भरपाई करने के आदेश  दें ताकि आगे से कंपनी मनमानी न कर सके।

उधर, कंपनी के प्रोजैक्ट मैनेजर कर्नल बीएस चौहान भी मौके पर पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर कार्य किया जाएगा ताकि उन्हें किसी भी प्रकार का नुकसान न हो। मौके पर पहुंचे तहसीलदार स्वारघाट विपिन शर्मा ने बताया कि ब्लास्टिंग के कारण लोगों का जो नुक्सान हुआ है उसकी सूचना उच्च अधिकारियों को भेजी जाएगी, साथ ही कंपनी को ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए कार्य करने के निर्देश दिए हैं।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News

Recommended News