विश्वविद्यालयों में उद्यमिता पर कोर्स होंगे शुरू, यूनिवर्सिटी-इंडस्ट्रीज लिंकेज प्रोग्राम का ड्राफ्ट तैयार

Sunday, Nov 10, 2019 - 05:09 PM (IST)

शिमला (अभिषेक): विश्वविद्यालयों में उद्यमिता पर कोर्स शुरू होंगे। इस दिशा में कवायद तेज हो गई है। यूनिवर्सिटी-इंडस्ट्रीज लिंकेज प्रोग्राम के तहत यह कोर्स शुरू किया जाएगा। यूनिवर्सिटी-इंडस्ट्रीज लिंकेज प्रोग्राम के अंतर्गत विश्वविद्यालयों में उद्यमिता कोर्स को पाठ्यक्रम का नियमित हिस्सा बनाने की सिफारिश की गई है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यू.जी.सी.) ने यूनिवर्सिटी-इंडस्ट्रीज लिंकेज प्रोग्राम को बढ़ावा देने के लिए ड्राफ्ट तैयार किया है।

ड्राफ्ट के तहत विद्यार्थियों को अपने करियर में शुरूआती उद्यमशीलता की बारीकियों से अवगत करवाने पर बल दिया गया है। इसी के तहत उद्यमशीलता को आगे बढ़ाने के अवसरों पर जागरुकता पैदा करने के लिए उद्यमिता पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाने को कहा गया है। इस कोर्स को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य उद्यमिता के बारे में विद्यार्थियों, शोध, विधवानों, फैकल्टी व अन्य स्टेकहोल्डर्स के बीच जागरुकता फैलाने, उद्यमिता की बारीकियों में प्रतिभागियों को प्रशिक्षित करने, उद्यमी बनने के लिए प्रतिभागियों को प्रोत्साहित करने, प्रतिभागियों को विज्ञान आधारित और प्रौद्योगिकी संचालित उद्यमियों की स्थापना के लिए सुविधा प्रदान करना आदि शामिल हैं।

यह कोर्स शुरू होने से विद्यार्थियों, को उद्यमिता में करियर बनाने के प्रति प्रेरित किया जा सकेगा। इस कोर्स से विद्यार्थियों की डिजाईन सोच और सीखने के लिए व्यावहारिक दृष्टिकोण पर भी प्रोत्साहित किया जा सकेगा जोकि एक उद्यमी मानसिकता विकसित करेगा। यूनिवर्सिटी-इंडस्ट्रीज लिंकेज प्रोग्राम को बढ़ावा देने के लिए यू.जी.सी. ने ड्राफ्ट तैयार कर शिक्षकों, शोधार्थियों, विद्यार्थियों को अन्य स्टेकहोल्डर्स से इस पर सुझाव मांगें हैं। सुझाव 22 नवंबर तक भेजे जा सकते हैं। ड्राफ्ट में कई बिंदुओं को शामिल किया गया है।

Edited By

Simpy Khanna