देश के प्रथम मतदाता श्याम सरण नेगी ने बैलेट पेपर से किया मतदान

Wednesday, Nov 02, 2022 - 09:07 PM (IST)

रिकांगपिओ (रिपन/राजकुमार): स्वतंत्र भारत के प्रथम मतदाता मास्टर श्याम सरण नेगी ने बुधवार को अपने घर कल्पा से पहली बार बैलेट पेपर के माध्यम से मतदान किया। इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिलाधीश किन्नौर आबिद हुसैन सादिक ने स्वतंत्र भारत के प्रथम मतदाता श्याम सरण नेगी को टोपी व मफलर भेंट कर सम्मानित किया गया। देश के प्रथम मतदाता श्याम सरण नेगी ने पिछले दिनों बूथ पर जाकर ही मतदान करने को कहा था, लेकिन स्वास्थ्य खराब होने के कारण बुधवार को उन्होंने घर पर ही अपना मतदान किया। वर्ष 1951 के बाद श्याम सरण नेगी द्वारा लोकसभा, विधानसभा, विधानसभा व पंचायती राज इलैक्शन में अपना मत का प्रयोग किया है।इस अवसर पर श्याम सरण नेगी ने कहा कि मतदान लोकतंत्र का महापर्व होता है। हम सभी को अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करना चाहिए ताकि देश का लोकतंत्र मजबूत हो सके तथा हर इलैक्शन को एक धर्म मानना चाहिए क्योंकि धर्म से ही अच्छे आदमी को आगे भेजा जाना चाहिए।

श्याम सरण नेगी देश के आईकन : डीसी
इस अवसर पर जिलाधीश आबिद हुसैन सादिक ने कहा कि श्याम सरण नेगी न केवल किन्नौर व हिमाचल बल्कि देश के आईकन हैं और देश को इन पर गर्व है। उन्होंने कहा कि श्याम सरण नेगी हम सभी के लिए प्रेरणा स्रोत हैं। 106 वर्ष की आयु होने के उपरांत भी मतदान करने के प्रति इनका जज्बा इस बात का प्रमाण है कि लोकतंत्र के सुदृढ़ीकरण में एक-एक मत की कितनी महत्ता है। इस अवसर पर तहसीलदार कल्पा कंचन देवी, तहसीलदार निचार चंद्र मोहन ठाकुर व तहसीलदार मूरंग विनोद कुमार सहित अन्य अधिकारी व गण्यमान्य उपस्थित रहे।

पहले दिन 5093 लोगों ने किया पोस्टल बैलेट से मतदान
हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनावों के लिए बुधवार को पोस्टल बैलेट से मतदान की प्रक्रिया शुरू होने के पहले दिन 5093 लोगों ने पोस्टल बैलेट से मतदान किया। मतदान की यह प्रक्रिया 9 नवम्बर तक चलेगी। इसके लिए विधानसभा क्षेत्र के अनुसार कई टीमों का गठन किया गया है, जो घर-घर जाकर उन 80 साल से ऊपर तथा दिव्यांग मतदाताओं से पोस्टल बैलेट से मतदान करवाया जिन्होंने 12 डी फार्म भरे थे। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay