मनाली में फास्टैग सुविधायुक्त देश का पहला ग्रीन टैक्स बैरियर स्थापित

punjabkesari.in Thursday, Feb 10, 2022 - 03:32 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप) : राष्ट्रीय उच्च मार्ग-3 मनाली स्थित आलू ग्राउंड के नजदीक फास्टैग सुविधाओं से लैस स्थापित ग्रीन टैक्स बैरियर देश का सबसे पहला ग्रीन टैक्स बैरियर बन गया है। उपायुक्त एवं अध्यक्ष पर्यटन विकास परिषद मनाली आशुतोष गर्ग ने आज फास्टैग प्रोद्योगिकी सुविधा से लैस इस आधुनिक ग्रीन टैक्स वैरियर का लोकार्पण किया। उन्होंने इस बैरियर पर फीता काटकर ग्रीन टैक्स कुलैक्शन सेवा का भी शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश के बाहर से आने वाली गाड़ियों को ग्रीन टैक्स का भुगतान करने में किसी प्रकार की असुविधा न हो, इसके लिए इस ग्रीन टैक्स बैरियर पर ऑनलाईन फास्टैग की सुविधा प्रदान की गई है। अब प्रदेश के बाहर से आने वाले सभी वाहनों को ग्रीन टैक्स अदायगी की तत्काल सुविधा उपलब्ध होगी, उन्हें कतार में नहीं लगना पड़ेगा, बिना समय गंवाए वे अपने गंतव्य की ओर रवाना होंगे तथा इससे समय तथा इंधन दोनों की भी बचत होगी। उन्होंने कहा कि मनाली स्थित आलू ग्राउंड के नजदीक ग्रीन टैक्स बैरियर पर सहज एवं तत्काल ग्रीन टैक्स वसूली को लेकर फास्टैग सुविधा की पहल जिला प्रशासन कुल्लू तथा टीडीसी मनाली द्वारा आईएचएमसीएल, एनपीसीआई तथा आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के सहयोग से की गई है। 

उन्होंने कहा कि इस ग्रीन टैक्स बैरियर की मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने वर्ष 2018 में आधारशिला रखी थी तथा आज फास्टैग की सुविधा से लैस यह ग्रीन टैक्स वैरियर जनता को समर्पित किया गया है। ग्रीन टैक्स बैरियर पर फास्टैग सुविधा से दक्षता व पारदर्शिता आएगी तथा इससे ये भी आसानी से पता लग सकेगा कि मनाली में दिन में कितने वाहन बाहर से आए तथा वापिस मनाली से बाहर गए। इस प्रकार के इंफ्रास्ट्रक्चर मनाली वॉल्वो बस स्टैंड के पास तथा जिला में अन्य स्थानों पर आने वाले समय में स्थापित किए जाएंगे जिससे क्षेत्र में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा। ग्रीन टैक्स से प्राप्त राशि को मनाली तथा इसके आस-पास के क्षेत्रों में प्रदूषण नियंत्रण तथा अन्य विकास कार्यों पर व्यय किया जाएगा। 

उपायुक्त ने कहा कि फास्टैग सुविधा से अब प्रदेश के बाहर से मनाली आने वाले वाहनों की ग्रीन टैक्स की आदयगी के लिए  बैरियर पर लंबी कतार नहीं लगेगी। ऑनलाईन फास्टैग सुविधा से उन्हें ग्रीन टैक्स बैरियर पर मात्र सैंकेडों के लिए रूकना होगा, इससे उनका समय भी बचेगा और किसी भी प्रकार की असुविधा भी नहीं होगी। इस प्रकार फास्टैग सुविधा से लेस इस ग्रीन टैक्स बैरियर को टीमलेस लेनदेन, कम मानवीय हस्तक्षेप का बनाया गया है ताकि बाहर से आने वाली गाड़ियों को ग्रीन टैक्स का भुगतान करने में किसी प्रकार की समस्या न हो। इस अवसर पर एसडीएम मनाली डॉ. सुरेन्द्र ठाकुर, जिला पर्यटन विकास अधिकारी दीप्ती मंडोत्रा, नेशनल पेमैंटस कार्पोंरेशन ऑफ इंडिया के हिमाचल प्रदेश के नोडल अधिकारी विकास सिरोही, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक टोल एंड ट्रांजिट के बिजनेस प्रमुख श्रीकांत कुरूप्प, लीड प्रोडक्टस यतिन मनकामे, एक्वाईरिंग टोल एंड ट्रांजिट के क्षेत्रीय प्रमुख आदित्य खोसला, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के लीड मार्किटिंग सर्विसिज चिराग खेड़ा के अतिरिक्त अन्य अधिकारीगण तथा गणमान्य लोग उपस्थित रहे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Recommended News

Related News