पड़ोसी राज्यों में पहुंचा कोरोना वायरस, हिमाचल को सतर्क रहने की जरूरत

Sunday, Mar 08, 2020 - 08:03 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): कोरोना वायरस चीन के वुहान से होता हुआ हिमाचल की सीमा तक पहुंच गया है। हिमाचल के पड़ोसी राज्य पंजाब के अमृतसर और जम्मू-कश्मीर में भी कोरोना वायरस के पॉजीटिव मामलों की पुष्टि हुई। पंजाब और जम्मू-कश्मीर हिमाचल से काफी लोग जाते हैं। इस स्थिति में हिमाचल को सतर्क रहने की जरूरत है। अभी विभाग ने ऐसा कोई कदम नहीं उठाया है कि जो लोग पंजाब के अमृतसर व जम्मू-कश्मीर से आ रहे हैं उनके स्वास्थ्य की जांच की जा रही हो। विभागीय टीम की नजर फिलहाल उन्हीं लोगों पर है जोकि चीन व कोरोना प्रभावित अन्य देशों से आ रहे हैं।

हिमाचल में कोरोना वायरस का एक भी मामला पॉजीटिव नहीं

हिमाचल एक ऐसा प्रदेश है जहां पर अभी तक कोरोना वायरस का एक भी मामला पॉजीटिव नहीं आया है। यहां पर सिर्फ 4 मरीजों के संदिग्ध के आधार पर टैस्ट लिए गए हैं, जिनमें से 3 मरीजों की रिपोर्ट नैगेटिव आई है, वहीं एक नेपाली मूल के मरीज के सैंपल भी जांच के लिए माइक्रो बायोलॉजी लैब दिल्ली भेजे गए हैं। हालांकि अभी उसकी रिपोर्ट नहीं आई है। यह व्यक्ति नेपाल का रहने वाला है। नेपाल में भी कोरोना वायरस के मामले सामने आए हैं, ऐसे में विभाग की नेपालियों पर भी नजर है। इसके लिए विभाग को काफी अलर्ट रहने की जरूरत है।

विदेश में रहने वालों के लिए जारी की एडवाइजरी

विदेश में रहने वाले लोगों के लिए स्वास्थ्य विभाग ने एडवाइजरी जारी की है कि वे व्यक्तिगत स्वच्छता का निरीक्षण करें, अपने स्वास्थ्य की निगरानी करें, साबुन और पानी से लगातार हाथ धोने का अभ्यास करें, उत्तक या रुमाल के साथ अपना मुंह कवर करें, अपनी आंखों, नाक और मुंह को छूने से बचें। ऐसे लोगों के साथ निकट संपर्क से बचें जो अस्वस्थ हैं या बीमारी के लक्षण दिखा रहे हैं, जैसे कि खांसी व सांस लेने में कठिनाई आदि। खांसी, बुखार या सांस लेने में कठिनाई जैसे लक्षण होने पर मास्क पहनें व तुरंत स्थानीय चिकित्सक से संपर्क करें। यदि कोई यात्री वापसी के 28 दिनों के भीतर बीमार (खांसी, बुखार या सांस लेने में कठिनाई) महसूस करता है तो हैल्पलाइन नंबर (011-23978046) पर तुरंत कॉल करें व अपने यात्रा इतिहास के बारे में सूचित करें। घर पर खुद को अलग-थलग कर लें और ऐसे समय तक मास्क पहनें जब तक आपकी डॉक्टर द्वारा जांच न की जाए। स्वास्थ्य से संबंधित किसी भी प्रश्न के लिए लोग स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय से संपर्क कर सकते हैं।

क्या बोले स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव

स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आरडी धीमान ने बताया कि सरकार व विभाग कोरोना वायरस को लेकर बिल्कुल अलर्ट हैं। कोरोना वायरस से निपटने के लिए पूरी तैयारियां हैं। हिमाचल में अभी तक कोई भी व्यक्ति कोरोना वायरस की चपेट में नहीं आया है। लोगों को घबराने की कोई जरूरत नहीं है। अगर किसी मरीज को खांसी और जुकाम है तो वह नजदीकी अस्पताल में अपना उपचार करवाए।

Vijay