कोरोना वायरस: हिमाचल के रिवालसर में 20 विदेशियों की जांच, कांगड़ा में भी स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

Thursday, Mar 05, 2020 - 03:33 PM (IST)

मंडी/धर्मशाला (निप्पी/दिलीप) : हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस को लेकर एहतियात बरती जाने लगी है। क्षेत्र में अब तक कोरोना वायरस के तीन संदिग्ध पाए गए हैं, इससे हर तरफ दहशत का माहौल है।  साथ ही अफवाहें भी फैल रही है। मंडी जिला के रिवालसर में वायरस की आंशका के चलते राज्य स्तरीय छेश्चू मेले में 20 विदेशी मेहमानों की कोरोना वायरस को लेकर स्क्रिनिंग की गई है। इन विदेशियों में छह लोग चीन के हैं। जानकारी के अनुसार, स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार रात को 9 से 11 बजे तक रिवालसर में ही इन विदेशी मेहमानों की स्क्रिनिंग की हैं।  वहीं दूसरी ओर कोरोना वायरस को लेकर कांगड़ा में भी स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। विभाग ने डाॅ. राजेंद्र प्रसाद मेडिकल काॅलेज टांडा के बाद अब जोनल अस्पताल धर्मशाला तथा पालमपुर अस्पताल में भी 5-5 बिस्तरों की व्यवस्था वाले आईसोलेशन वार्ड स्थापित किए हैं। यहां भी विभाग द्वारा विदेशी सैनानियों की काउंसलिंग की जा रही है।

इनमें चीन के 6, फ्रांस के 5, इटली के 2, मलेशिया, बेल्जियम, यूके, रोवानिया, जर्मनी, स्पेन और आयरलैंड के 1-1 लोग शामिल हैं। सीएमओ मंडी डाॅ. जीवानंद चैहान ने पुष्टि करते हुए बताया कि मंगलवार रात को विदेश से आए लोगों की स्क्रिनिंग की गई है लेकिन किसी में भी कोरोना वायरस के लक्ष्य नजर नहीं आए हैं। सभी पूरी तरह से स्वस्थ हैं और बुधवार को दोबारा से सभी की स्क्रिनिंग की जाएगी।

धर्मशाला 
जिला कांगड़ा में कोरोना वायरस के दो संदिग्ध मरीज सामने आने के बाद अब स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट हो गया है। विभाग ने डाॅ. राजेंद्र प्रसाद मेडिकल काॅलेज टांडा के बाद अब जोनल अस्पताल धर्मशाला तथा पालमपुर अस्पताल में भी 5-5 बिस्तरों की व्यवस्था वाले आईसोलेशन वार्ड स्थापित किए हैं। पालमपुर उपमंडल के तहत मां-बेटी में कोरोना वायरस के संभावित लक्षणों के बाद जिला भर में अलर्ट जारी कर दिया गया है।

विभाग द्वारा सभी बीएमओ को सबंधित क्षेत्रों में 10 फरवरी के बाद विदेश यात्रा से लौटे नागरिकों की पूरी जानकारी तथा उनके स्वास्थ्य जांच करवाने सबंधी प्रक्रियाओं को पूरा करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही ऐसे लोगों को स्वेच्छा से भी अपनी स्वास्थ्य जांच करवाने का आह्वान किया है। जानकारी के अनुसार चीन, हांग-कॉंग, सिंगापुर, थाईलैंड, साउथ कोरिया, जापान, वियतनाम, मलेशिया, इंडोनेशिया, इटली, नेपाल, ईरान में कोरोना वायरस के मरीज सामने आने के बाद भारत में इन देशों से आने वाले यात्रियों पर विशेष रुप से नजर रखी जा रही है।

सीएमओ जिला कांगड़ा डाॅ. गुरदर्शन गुप्ता ने कहा कि जिला कांगड़ा से संबंधित 2 मरीजों में कोरोना वायरस के संभावित लक्षणों को देखते हुए उनके संपर्क में आए अन्य करीबियों की भी स्वास्थ्य विभाग ने काउंसलिंग की है। मरीजों ने ही विभाग को उनके संपर्क में आने वाले रिश्तेदारों व सगे-सबंधियों की सूची सौंपी है। जिस पर विभाग ने भी उक्त लोगों की भी काउंसलिंग तथा स्वास्थ्य जांच की है।

उन्होंने कहा कि जिला कांगड़ा में अभी तक चीन सहित अन्य चिन्हित 12 देशों से 44 व्यक्ति जिला कांगड़ा पहुंच चुके हैं। इसमें से 21 व्यक्ति स्वास्थ्य विभाग की 28 दिन की आब्जर्वेशन अवधि को पूरा कर चुके है। इसके अलावा 10 व्यक्ति आब्जर्वेशन अवधि के दौरान ही हिमाचल से बाहर चले गए हैं। मौजूदा समय में 13 व्यक्तियों को विभाग ने आब्जर्वेशन में रखा है।

उन्होंने बताया कि एहतियात के तौर पर जोनल अस्पताल तथा पालमपुर अस्पताल में आईसोलेशन वार्ड स्थापित किए गए हैं। इन वार्ड में 5-5 बिस्तरों की व्यवस्था की गई है। साथ ही स्वास्थ्य विशेषज्ञों की टीम भी तैनात की गई है। साथ ही वायरस से सबंधित मामले ज्यादा सामने आते हैं तो अन्य अस्पतालो में भी आइसोलेशन वार्ड की व्यवस्था की जाएगी। इस रोग से डरने नहीं बल्कि सतर्क रहने की आवश्यकता है।

कुल्लू
कोरोना वायरस से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां कर रखी है। कोरोना वायरस से बचने के लिए लोगों को स्वास्थ्य विभाग ने सलाह दी है कि अभिवादन के तौर पर नमस्ते ही करें। विभाग लोगों को जागरूक करने के लिए पर्चे भी बांट रहा है। एयरपोर्ट कुल्लू अस्पताल बस अड्डों मनाली माल रोड ढालपुर व स्वास्थ्य संस्थानों सहित भीड़भाड़ वाले संस्थान स्थानों पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से हार्डिंग भी लगाए जाएंगे। लोगों को सलाह दी है कि सर्दी जुकाम व बुखार आदि की स्थिति में चिकित्सकों से मिले।  हालांकि कुल्लू में अभी तक कोरोना वायरस का कोई भी पॉजिटिव मामला नहीं पाया गया है। फिर भी विदेशों से आने वाले लोगों को तुरंत चेकअप करवाने की सलाह दी है। वहीं हिमाचल प्रदेश सरकार ने लोगों की सुविधा के लिए एक टोल फ्री 104 जारी किया है किसी भी तरह से परेशानी भयभीत लोगों लोग उसके लिए अधिक जानकारी हेतु 104 पर कॉल कर सकते हैं।
 

kirti