कोरोना वायरस : चीन से हिमाचल लौटने वालों की संख्या हुई 149, 3 स्पैशल एम्बुलैंस की तैयार

Friday, Feb 07, 2020 - 10:44 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): चीन से वापस हिमाचल लौटने वाले लोगों की संख्या 149 पहुंच गई है। जहां इससे पहले चीन से 145 लोग आए थे, वहीं अब 4 अन्य हिमाचली चीन से लौट आए हैं। कोरोना वायरस प्रभावित देश से वापस आए ये 149 लोग स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीमें इन लोगों से फोन पर स्वास्थ्य अपडेट ले रही हैं। इसी के साथ इनके परिजनों को भी इस दौरान एहतियात बरतने को कहा जा रहा है। हिमाचल में किस जिला में कितने लोग चीन से वापस आए हैं, इसको लेकर भी विभाग ने आंकड़ा जारी किया है।

आंकड़ों के अनुसार बिलासपुर 12, चम्बा 6, हमीरपुर 12, कांगड़ा 21, किन्नौर 0, कुल्लू 7, लाहौल-स्पीति 0, मंडी 12, शिमला 34, सिरमौर 13, सोलन 19 व ऊना से 13 लोग चीन से आए हैं। इनमें 33 ऐसे लोग हैं, जिन्होंने 33 दिन का ऑब्जर्वेशन पूरा कर लिया है, वहीं 114 ऐसे लोग हैं, जिन्हें घरों में रखा है और उन्हें कहीं आने-जाने की अनुमति नहीं है। उन्हें घरों में भी अलग रखा गया है। इसके अलावा 89 ऐसे लोग हैं, जिनकी 14 दिन तक की ऑब्जर्वेशन की अवधि पूरी हो गई है। 25 लोग ऐसे हैं जिनकी ऑब्जर्वेशन की अवधि पूरी नहीं हुई है। इनमें से किसी को अभी तक अस्पताल में दाखिल नहीं किया गया है।

स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए प्रदेश में 3 स्पैशल 108 एम्बुलैंस भी तैयार की हैं। ये एम्बुलैंस शिमला, मंडी व धर्मशाला में रहेंगी। जैसे ही कोई मरीज कोरोना वायरस की चपेट में आएगा तो तुरंत एम्बुलैंस के माध्यम से उसे बड़े अस्पताल में लाकर उपचार दिया जाएगा। अगर कोई व्यक्ति कोरोना वायरस की चपेट में आता है तो डॉक्टर उस मरीज के सैंपल लेकर जांच के लिए नैशनल माईक्रो बायोलॉजी लैब पुणे भेजेंगे। डॉक्टर द्वारा लोगों को सलाह दी जा रही है कि यदि बुखार, खांसी, जुकाम की शिकायत है तो तुरंत नजदीकी अस्पताल में स्वास्थ जांच करवाएं। कोरोना वायरस को लेकर टांडा और आईजीएमसी में आईसोलेशन वार्ड तैयार किए गए हैं।

Vijay