प्रधानमंत्री के ऑफिस पहुंचा हिमाचल में बंद पड़े 2 सीमैंट उद्योगों का विवाद

Saturday, Feb 11, 2023 - 12:30 AM (IST)

शिमला/दालड़ाघाट (कुलदीप/सोनी): हिमाचल प्रदेश में 15 दिसम्बर, 2022 से बंद पड़े अम्बुजा व एसीसी सीमैंट संयंत्रों का विवाद प्रधानमंत्री के ऑफिस पहुंच गया है। अडानी ग्रुप के साथ वार्ता बेनतीजा रहने के बाद शुक्रवार को ट्रक ऑप्रेटर्स की संयुक्त कमेटी की बैठक बाघल लैंड लूजर के मीटङ्क्षग हाल में हुई। बैठक में संयुक्त कमेटी के सभी सदस्यों ने भाग लिया। इस विवाद को सुलझाने के लिए ट्रक ऑप्रेटरों ने 2 टीमों का गठन किया है, जिसमें एक टीम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा दूसरी टीम मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू से 13 फरवरी को मुलाकात करेगी।

मोदी के हस्तक्षेप के बाद खुल सकते हैें सीमैंट संयंत्रों पर लगे ताले  
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से ट्रक ऑप्रेटर्ज भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं सांसद जगत प्रकाश नड्डा के नेतृत्व में मुलाकात कर सकते हैं। इसमें प्रदेश भाजपा अध्यक्ष एवं सांसद सुरेश कश्यप तथा राज्य के दूसरे भाजपा सांसदों के भी साथ रहने की संभावना है, ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हस्तक्षेप के बाद प्रदेश में अडानी कंपनी के इन 2 सीमैंट संयंत्रों पर लगे ताले खुल सकते हैं। हालांकि अभी यह तय नहीं है कि ट्रक ऑप्रेटर्ज किस दिन प्रधानमंत्री से मुलाकात करेंगे। उल्लेखनीय है कि अब तक मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू एवं उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान के साथ ट्रक ऑप्रेटरों की कई दौर की बातचीत हो चुकी है, जो अब तक बेनतीजा रही है। हालांकि ट्रक ऑप्रेटरों ने सीमैंट संयंत्र संचालित करने के लिए 10.15 रुपए से 10.20 रुपए प्रति किलोमीटर ढुलाई की दर पर काम करने का प्रस्ताव रखा था, जिसे अडानी कंपनी ने खारिज कर दिया था।

इधर, अल्ट्राटैक कंंपनी ने ट्रकों के किराए में की वृद्धि
अडानी कंपनी जहां ट्रक ऑप्रेटरों से सीमैंट मालभाड़े की ढुलाई के दाम कम करने की मांग कर रही है, वहीं प्रदेश में सीमैंट संयंत्र को संचालित करने वाली अल्ट्राटैक कंंपनी ने ट्रकों के किराए में वृद्धि की है। अल्ट्राटैक की तरफ से यह वृद्धि 10.46 रुपए से बढ़ाकर 10.71 रुपए की गई है, जो अडानी कंपनी को ट्रक ऑप्रेटरों की तरफ से दिए गए दाम के प्रस्ताव से अधिक है।

अडानी कंपनी की दलील में दम नहीं : रामकिशन शर्मा
बाघल लैंड लूजर परिवहन सहकारी सभा के पूर्व प्रधान एवं कमेटी के सदस्य रामकिशन शर्मा ने कहा कि अडानी कंपनी की तरफ से किराए के कारण होने वाले नुक्सान को लेकर दी जाने वाली दलील में कोई दम नहीं है। उन्होंने कहा कि गत दिन ही इसी सब डिवीजन में स्थापित सीमैंट संयंत्र को संचालित करने वाली अल्ट्राटैक कंपनी ने ट्रकों के किराए में वृद्धि कर इसे 10.71 रुपए किया है। उन्होंने कहा कि इस मामले को सुलझाने के लिए 2 टीमों का गठन किया है। इसमें 1 टीम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से नई दिल्ली में मिलेगी तथा दूसरी टीम मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के साथ 13 फरवरी को बैठक करेगी।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 

Content Writer

Vijay