CM जयराम से मिले अनुबंध कर्मचारी, नियुक्ति तिथि से मांगा वरिष्ठता का लाभ

Sunday, Feb 24, 2019 - 05:06 PM (IST)

मंडी (नीरज): हिमाचल अनुबंध नियमित कर्मचारी संगठन ने राज्य सरकार से अनुबंध कर्मचारियों को नियुक्ति की तिथि से वरिष्ठता का लाभ देने की मांग उठाई है। सी.एम. जयराम ठाकुर के मंडी दौरे के दौरान एक प्रतिनिधिमंडल ने उनसे मुलाकात की और इस संदर्भ में अपना एक मांगपत्र उन्हें सौंपा। मुख्यमंत्री ने न सिर्फ इनकी बात को ध्यान से सुना बल्कि अपने फेसबुक पेज पर भी इनकी मुलाकात वाली पोस्ट को शेयर करके जल्द उचित कार्रवाई का भरोसा दिलाया।

8 वर्ष से घटकर 3 वर्ष का रह गया अनुबंध काल

संगठन के प्रदेश महासचिव अनिल सेन ने बताया कि एक अनुबंध कर्मचारी की वरिष्ठता की गणना और कुल सेवा काल की गणना उसके नियमित होने के बाद की जाती है। पूर्व में अनुबंध काल 8 वर्ष था जो बाद में घटते हुए 6, 5 और वर्तमान में 3 वर्ष का रह गया है। अर्थात जो कर्मचारी 8, 6 या 5 वर्ष बाद नियमित हुए हैं उनको वित्तीय नुक्सान के साथ ही अंत में उनके कुल सेवा काल में भी कमी आएगी तथा वे वरिष्ठता सूची में भी पिछड़ते जा रहे हैं। पूर्व में ऐसे मामले सामने आए हैं कि किसी विभाग में किसी पद पर 5 वर्ष काट चुके अनुबंध कर्मचारी के नियमितीकरण से पहले ही उससे निम्न पद का कर्मचारी प्रोमट होकर उससे सीनियर हो जाता है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने 20 दिसम्बर, 2018 को ऊना में हिमाचल शिक्षक महासंघ के राज्यस्तरीय अधिवेशन में अनुबंध से नियमित कर्मचारियों को नियुक्ति की तीथि से वरिष्ठता के संदर्भ में विचार करने की बात कही थी।

भाजपा ने घोषणा पत्र में किया था वायदा

2017 विधानसभा चुनाव से पहले व अपने घोषणा पत्र में भी भाजपा ने कहा था कि सत्ता में आते ही अनुबंध कर्मियों व अनुबंध से नियमित कर्मचारियों को नियुक्ति की तीथि से वरिष्ठता दी जाएगी परंतु अभी तक सरकार यह वायदा पूरा नहीं कर पाई है। पूरे प्रदेश के हजारों अनुबंध से नियमित कर्मचारियों को उम्मीद है कि मुख्यमंत्री इस मांग को अतिशीघ्र पूरा करके कर्मचारियों को राहत प्रदान करेंगे। उन्होंने कहा कि संघर्ष तब तक जारी रहेगा जब तक अनुबंध से नियमित कर्मचारियों को नियुक्ति की तीथि से वरिष्ठता नहीं मिल जाती है।

ये रहे प्रतिनिधिमंडल में शामिल

प्रतिनिधिमंडल में प्रदेश वित सचिव विजय शर्मा, संगठन के जिलाध्यक्ष कृष्ण यादव, उपाध्यक्ष देवेंद्र शर्मा, वरिष्ठ उपाध्यक्ष पंकज कौशल, प्रैस सचिव मुरारी लाल, हर्ष ठाकुर, दया राम, परस राम यादव, विज्ञान अध्यापक संघ के मंडी जिला अध्यक्ष नरेंद्र ठाकुर, उपाध्यक्ष अशोक वालिया, सदर ब्लॉक एन.पी.एस.ई.ए. अध्यक्ष लेखराज सहित अन्य सदस्य भी उपस्थित रहे।

Vijay