उपभोक्ता छुट्टियों में नहीं ले सके सस्ता राशन, 3 दिन से EPDS सर्वर ठप्प

Wednesday, Oct 09, 2019 - 10:46 AM (IST)

शिमला (राजेश) : प्रदेश के हजारों राशन उपभोक्ता 3 दिन लगातार छुट्टियां होने के बावजूद सरकारी राशन के डिपुओं से राशन नहीं उठा सके। पिछले तीन से ई.पी.डी.एस. सर्वर ठप्प पड़ा हुआ है। ऐसे में राशन उपभोक्ताओं को राशन नहीं मिल सका है। ऐसे में प्रदेश के हजारों उपभोक्ताओं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है और बार-बार डिपुओं के चक्कर काटने पड़ रहे हैं। त्यौहारों के चलते रविवार की पहले ही प्रदेश भर में छुट्टी थी।

 वहीं सोमवार को रामनवमी और मंगलवार को दशहरे की छुट्टी के चलते तीन दिन की लगातार छुट्टी थी। ऐसे में लोग घरों पर फ्री होने के बावजूद भी राशन नहीं ले सके। राजधानी शिमला के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में भी उपभोक्ताओं को 3 दिन से सर्वर ठप्प होने से राशन नहीं ले पाए हैं। उपभोक्ता राशन के डिपुओं पर पहुंच रहे हैं, लेकिन डिपो संचालक साफ कह रहे हैं कि सर्वर काम नहीं कर रहा है वह कैसे राशन दें। डिपो संचालक की पोस मशीनें उपभोक्ताओं का अंगूठा नहीं ले रही हैं, ऐसे में बिना राशन के ही खाली हाथ लौट रहे हैं।

 शिमला के स्थानीय डिपो पर राशन लेने वाले उपभोक्ताओं का कहना है कि एक तो डिपुओं में पूरा राशन नहीं मिल रहा है, वहीं ऊपर से डिपुओं में आधा राशन ही पहुंचा है, जिसमें आटा, चावल और तेल शामिल हैं। दालें डिपुओ में नहीं पहुंची है। सरकार को मशीनों के सर्वर व खाद्य वितरण प्रणाली में सुधार करना चाहिए।

विभागीय अधिकारियों के व्हाट्सएप ग्रुपों पर पहुंच रहे मैसेज

सर्वर ठप्प होने की जानकारी और उपभोक्ताओं के राशन न मिलने की मैसेज डिपो संचालक विभागीय अधिकारियों के व्हाट्सएप ग्रुपों  तक पहुंचा रहे हैं, और जानकारी पहुंचा रहे हैं कि सर्वर ठप्प है और उपभोक्ताओं को राशन नहीं मिला रहा है, ऐसे में विभागीय अधिकारियों को भी जानकारी पहुंच रही है।

महंगा राशन खरीदने को मजबूर उपभोक्ता

उपभोक्ताओं को जहां डिपुओं में दालें व चीनी न पहुंचने से बाजारों से मंहगी दालें खरीदनी पड़ रही हैं। वहीं अब सर्वर ठप्प होने से आटा व चावल भी डिपुओं से खरीदने पड़ रहे हैं। डिपुओं में ए.पी.एल. परिवारों को जहां आटा 8.60 रुपए प्रतिकिलो आटा मिलता है। वहीं बाजारों में यह आटा 25 रुपए से शुरू होकर 29 और 30 रुपए प्रतिकिलो मिल रहा है। वहीं बात करें चावल की तो चावल भी 10 रुपए प्रतिकिलो मिलते हैं और वहीं बाजारों में चावल 35 रुपए किलो से शुरू  हो रहे हैं।

 खाद्य और आपूर्ति निरीक्षक श्रवण हिमालयन ने कहा कि आई.टी. के सर्वर में खराबी होने से राशन वितरण प्रणाली के मशीनों के सर्वर भी ठप्प पड़ गए हैं। जैसे ही सर्वर भी ठीक होता है मशीनें चलना शुरू हो जाएंगी और उपभोक्ताओं को राशन मिलेगा। संभव है बुधवार को यह सर्वर ठीक हो जाए।

Edited By

Simpy Khanna