कांस्टेबल भर्ती मामला: फिर होगी लिखित परीक्षा, नहीं देनी होगी अतिरिक्त फीस

Tuesday, Aug 13, 2019 - 10:15 AM (IST)

शिमला (राक्टा): हिमाचल कांस्टेबल भर्ती में दूसरों की जगह लिखित परीक्षा देने का फर्जीवाड़ा सामने आने के बाद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने पुलिस विभाग को निर्देश दिए हैं कि वे प्रतियोगी परीक्षा के लिए अपनाई जाने वाली बेहतर प्रणाली का प्रयोग करे और इसी आधार पर पुलिस भर्ती के लिए दोबारा लिखित परीक्षा का आयोजन करे। इसके साथ ही उन्होंने स्पष्ट किया है कि उम्मीदवारों को कोई अतिरिक्त फीस नहीं देनी होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस मामले में जिन-जिन की भी संलिप्तता पाई जाएगी, उनके खिलाफ नियामानुसार कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा गत दिवस करवाई गई पुलिस भर्ती की लिखित परीक्षा में कुछ बाहरी लोगों के परीक्षा केंद्र के आसपास व परीक्षा केंद्र के अंदर किसी अन्य नाम से परीक्षा देते हुए पकड़े जाने की जांच के लिए उपमंडल पुलिस अधिकारी पालमपुर के नेतृत्व में एक विशेष जांच दल का गठन किया गया है तथा परीक्षा को तुरंत रद्द कर दिया गया, ताकि प्रदेश के युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ न हो। मुख्यमंत्री सोमवार को गेयटी थिएटर में संस्कृत अभिनंदन समारोह के उपरांत पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि लिखित परीक्षा से पहले ही कांगड़ा जिला में विशेष गुप्त सूचना मिली थी कि प्रदेश के बाहर के राज्यों के कुछ लोग अन्य लोगों के स्थान पर लिखित परीक्षा देने की योजना बना रहे हैं, जिसके आधार पर परीक्षा शुरू होने से पूर्व ही 3 व्यक्तियों को पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया गया तथा 2 अन्यों को परीक्षा केंद्र से गिरफ्तार किया गया। उन्होंने कहा कि इसी दौरान परीक्षा केंद्र के आसपास संदिग्ध हालत में घूमती एक हरियाणा नंबर की गाड़ी को भी पकड़ा गया, जिसमें नकल करने के उपकरण से लगी तीन बनियानें बरामद की गईं और ज्वाली क्षेत्र में मुख्य सरगना के घर से पुलिस ने 11 लाख रुपए भी बरामद किए हैं।

उन्होंने कहा कि अब तक कुल 13 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है, जिनमें से 3 हिमाचल प्रदेश तथा 10 बाहरी राज्यों से हैं। राज्य पुलिस विभाग ने मामले की जांच के अंतर्गत हरियाणा, यू.पी. और राजस्थान पुलिस से संपर्क साधा है। इसके साथ ही पकड़े गए 13 आरोपियों के क्रिमिनल रिकार्ड का भी पता लगाया जा रहा है। इस मामले में सोमवार को चार युवकों से भी पूछताछ की गई। लिखित परीक्षा पुन: करने के लिए 13 अगस्त को पुलिस मुख्यालय में बैठक हो सकती है। इस दौरान पारदर्शी तरीके से परीक्षा संचालन की रूपरेखा भी तैयार की जाएगी।

kirti