कांग्रेस हिमाचल में चलाएगी 4 साल का ‘हिसाब दें सांसद, जवाब दे सांसद’ अभियान (Video)

Sunday, Feb 04, 2018 - 01:13 AM (IST)

शिमला: अगले वर्ष होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने कमर कस ली है। इस कड़ी में पूर्व में भाजपा द्वारा चलाए गए हिसाब मांगे हिमाचल की तर्ज पर अब प्रदेश कांग्रेस कमेटी भी केंद्र सरकार के 4 साल पूरे होने पर राज्य के चारों भाजपा सांसदों से जवाब मांगने की तैयारी में है। इसको लेकर शनिवार को प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन शिमला में कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में बैठक की गई। इस दौरान कांग्रेस ने राज्य के चारों भाजपा सांसदों को घर में ही घेरने की रणनीति तैयार की। बैठक में लंबे विचार-विमर्श के बाद प्रदेश में 4 साल का हिसाब दें सांसद, जवाब दें सांसद नामक स्लोगन के साथ प्रदेशव्यापी अभियान शुरू करने का निर्णय लिया गया। बैठक में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव और ब्लाक अध्यक्षों ने भाग लिया। इस दौरान लोकसभा चुनाव को लेकर गहन मंथन किया गया। 

लोकसभा चुनाव के लिए तैयार किए जाएं कार्यकर्ता : सुक्खू
बैठक में पार्टी अध्यक्ष ने चुनावी रणनीति तैयार करने के लिए ब्लॉक अध्यक्षों की राय भी ली गई। बैठक में पार्टी अध्यक्ष ने सभी ब्लॉक अध्यक्षों को आगामी लोकसभा चुनाव के लिए कमर कसने का आह्वान किया। सुक्खू ने निर्देश दिए कि ब्लाक स्तर पर कार्यकर्तओं को चुनाव के लिए तैयार किया जाए। उन्होंने कहा कि चारों संसदीय क्षेत्रों में हिसाब दें सांसद, जवाब दें सांसद अभियान के तहत कार्यकत्र्ता सम्मेलन किए जाएंगे। इनमें हिमाचल कांग्रेस प्रभारी सुशील कुमार शिंदे, सह प्रभारी रंजीता रंजन, पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह, कांग्रेस के सभी पूर्व मंत्री और विधायक मौजूद रहेंगे। चारों संसदीय क्षेत्रों में सम्मेलन के बाद राज्य स्तरीय सम्मेलन होगा, जिसमें कांग्रेस के सभी दिग्गज नेता शामिल होंगे। 

चारों सांसदों को बताना होगा संसद में पूछे कितने सवाल
बैठक में कांग्रेस महासचिव व विधायक रामलाल ठाकुर, महासचिव हरभजन सिंह भज्जी व नरेश चौहान ने कहा कि चारों सांसदों को यह बताना होगा कि प्रदेश की समस्याओं को लेकर कितने सवाल संसद में पूछे और कितने बजट का प्रावधान कराया। महंगाई कम करने के लिए केंद्र सरकार को क्या सुझाव दिए। हर साल 2 करोड़ रोजगार कहां है। बैठक में विधानसभा चुनाव के दौरान पार्टी विरोधी गतिविधियों में संलिप्त रहे कांग्रेस नेताओं और पदाधिकारियों का मामला गंूजा। इस दौरान अधिकतर ब्लॉक अध्यक्षों ने पार्टी विरोधी कार्य करने वाले नेताओं और पदाधिकारियों पर नियमानुसार कार्रवाई की जाने की मांग की। 

कांग्रेस बोली, इन मुद्दों का हिसाब-जवाब दें सांसद
-हिमाचल की 4 हजार करोड़ रुपए की सेब इंडस्ट्री को बचाने के लिए क्या किया।
-लोकसभा चुनाव के दौरान सेब पर आयात शुल्क बढ़ाने को किया गया वायदा कहां गुम हो गया।
-वायदे के अनुरूप नंगल-तलवाड़ा रेल लाइन एक साल में बनकर पूरी क्यों नहीं हुई।
-लेह तक रेलवे लाइन पहुंचाने का वायदा क्यों भूल गए।
-भानुपल्ली-बिलासपुर लाइन कागजों से आगे क्यों नहीं बढ़ पाई।
-अम्ब-नादौन-सुजानपुर-पालमपुर और ऊना-हमीरपुर लाइन का सर्वे क्यों नहीं हुआ।