हिमाचल में कांग्रेस के ट्रेनिंग कार्यक्रमों पर लगाई रोक

Tuesday, Dec 29, 2020 - 11:23 PM (IST)

शिमला (राक्टा): हिमाचल में कांग्रेस के ट्रेनिंग कार्यक्रमों पर रोक लगा दी गई है। पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। ऐसे में अब उक्त चुनाव प्रक्रिया पूरी होने के बाद पार्टी के ट्रेनिंग कार्यक्रम जोर पकड़ेंगे। सूचना के अनुसार प्रदेश कांग्रेस प्रशिक्षण विभाग जिला और ब्लॉक स्तर पर प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाने की प्रक्रिया पूरी कर चुका है, ऐसे में अब विधानसभा क्षेत्रों में प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे थे। इसके तहत 40 विस क्षेत्रों में प्रशिक्षण की प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है और शेष 28 विस क्षेत्रों में ट्रेनिंग कार्यक्रम पूरे होने के बाद बूथ स्तर पर यह प्रक्रिया शुरू होगी। इसको लेकर पहले ही रू परेखा तैयार की जा चुकी है। कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी राजीव शुक्ला पहले ही पार्टी के ट्रेनिंग कार्यक्रमों को लेकर उचित दिशा-निर्देश जारी कर चुके हैं। पार्टी आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए जिला व ब्लॉक से लेकर बूथ स्तर पर कार्यकर्ताओं की एक सशक्त टीम तैयार करना चाहती है। इसी कड़ी में प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं ताकि संगठन में ज्यादा से ज्यादा पूर्णकालिक कार्यकर्ता तैयार किए जा सकें।

क्या बोले प्रशिक्षण विभाग के चेयरमैन

प्रदेश कांग्रेस प्रशिक्षण विभाग के चेयरमैन हरिकृष्ण हिमराल ने संपर्क करने पर माना कि पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव को देखते हुए ट्रेनिंग कार्यक्रमों पर रोक लगा दी गई है। उन्होंने कहा कि पार्टी आगामीमार्च माह से बूथ स्तर पर प्रशिक्षण शिविर आयोजित करना शुरू कर देगी। उन्होंने कहा कि संगठन में पूर्णकालिक कार्यकत्र्ता तैयार किए जा रहे हैं और प्रशिक्षण कार्यक्रमों के बेहतर परिणाम सामने आए हैं।

ट्रेनिंग प्रोग्राम के लिए 20 कार्यकर्ताओं का हुआ था चयन

हाईकमान की पहल के बाद प्रदेश में पार्टी के नैशनल ट्रेनिंग प्रोग्राम के लिए 20 कार्यकर्ताओं का चयन हुआ था। साक्षात्कार में उत्तीर्ण होने पर कार्यकर्ताओं को दिल्ली में प्रशिक्षण दिया गया था। उसके बाद से संबंधित प्रशिक्षित पदाधिकारी पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ ही अग्रणी संगठनों और विभागों से जुुड़े कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दे रहे हैं। 

Vijay