नगर निगम चुनाव : कांग्रेस ने 7 प्रत्याशियों की पहली सूची की जारी

Tuesday, Apr 11, 2023 - 11:28 PM (IST)

शिमला (राक्टा): प्रदेश कांग्रेस ने शिमला नगर निगम चुनाव के लिए 34 में से 7 वार्डों के प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर दी है। उद्योग मंत्री एवं शिमला एमसी चुनाव के लिए गठित स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष हर्षवर्धन चौहान ने पार्टी प्रदेशाध्यक्ष प्रतिभा सिंह की मौजूदगी में बुधवार को प्रत्याशियों की पहली सूची जारी की। इस मौके पर राजीव भवन में आयोजित पत्रकार वार्ता में हर्षवर्धन चौहान ने कहा कि पहले चरण में उन वार्डों के प्रत्याशियों की सूची जारी की गई है, जहां से 1 ही आवेदन आया था। उन्होंने कहा कि शेष वार्डों में एक से अधिक नाम आए हैं, ऐसे में वीरवार को पार्टी प्रदेशाध्यक्ष और मुख्यमंत्री की उपस्थिति में स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक होगी और उसके बाद सभी नाम तय कर अंतिम सूची जारी कर दी जाएगी। 

पूर्व भाजपा सरकार ने चुनाव लटकाने का किया काम
हर्षवर्धन चौहान ने कहा कि चुनाव को लेकर पार्टी पूरी तरह से तैयार है। उन्होंने कहा कि भाजपा विधानसभा चुनाव से पहले नगर निगम चुनाव नहीं करवाना चाहती थी क्योंकि उसे मालूम था कि शिमला एमसी चुनाव में पार्टी जीतने वाली नहीं है, ऐसे में चुनाव टाले गए। इसके साथ ही राजनीतिक लाभ लेने के लिए पूर्व सरकार ने नगर निगम के वार्डों की संख्या को बढ़ाए जाने का ताना-बाना बुना लेकिन मामला कोर्ट पहुंच गया। उन्होंने कहा कि सत्ता में आते ही मुख्यमंत्री और कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष ने नगर निगम चुनाव की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया। इसके साथ ही विधानसभा में एमसी वार्ड संख्या का कम करने के संबंध में एक्ट लाया गया। 

पानी के लिए त्राही-त्राही मची रही
हर्षवर्धन चौहान ने पिछले 5 वर्षों में नगर निगम शिमला में कोई काम नहीं हुआ। भाजपा शासित नगर निगम में पानी के लिए त्राही-त्राही मची। राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर शिमला की छवि खराब हुई। उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 10 गारंटियां दी थीं। सत्ता में आने के बाद संबंधित गारंटियों को पूरा किया जा रहा। अब निगम चुनाव में भी शहर की जनता को 10 गारंटियां दी जाएंगी तथा निगम में काबिज होने के बाद उन्हें पूरा किया जाएगा।

इन प्रत्याशियों पर लगाई मोहर
कांग्रेस ने पहले सूची के तहत टूटीकंडी वार्ड से उमा कौशल को पार्टी प्रत्याशी बनाया है। इसी तरह लोअर बाजार वार्ड से उमंग बंगा, बैनमोर वार्ड से शीनम कटारिया, भट्टाकुफर वार्ड से नरेंद्र ठाकुर, छोटा शिमला वार्ड से सुरेंद्र चौहान, न्यू शिमला वार्ड से कुसुम लता ठाकुर और पटयोग वार्ड से दीपक रोहाल को प्रत्याशी बनाया है। इसके साथ ही पालमपुर नगर निगम के वार्ड नंबर 2 पालमपुर उपरला में होने वाले उप-चुनाव को लेकर राधा सूद को पार्टी उम्मीदवार घोषित किया गया है।

टिकट आबंटन में परिवारवाद हावी
कांगे्रेस प्रत्याशियों की पहली सूची में परिवारवाद हावी रहा है। इसके तहत 7 वार्डों की पहली सूची में 3 टिकट ऐसे चेहरों को दिए गए हैं, जिनके परिवार के सदस्य पूर्व में नगर निगम में प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। 

पार्टी ने करवाया सर्वे, जीत की क्षमता रखने वाले को टिकट
हर्षवर्धन चौहान ने कहा कि पार्टी जीत की क्षमता रखने वालों को ही चुनावी मैदान में उतारेगी। उन्होंने कहा कि पार्टी ने एक सर्वे भी करवाया है। उन्होंने दावा किया शिमला नगर-निगम चुनाव में कांग्रेस पूर्ण बहुमत से जीत हासिल करेंगी।  

भाजपा 12 अप्रैल को सभी वार्डों में उतारेगी प्रत्याशी
भाजपा 12 अप्रैल को नगर निगम शिमला के सभी 34 वार्डों के प्रत्याशियों की घोषणा करेगी। भाजपा प्रदेश सह-प्रभारी संजय टंडन ने बीते दिन ये घोषणा की थी। उन्होंने कहा था कि सभी 34 वार्डों की बैठकें हो चुकी हैं। 12 अप्रैल को चुनाव समिति की बैठक शिमला में होगी, जिसमें भाजपा के नगर निगम में 34 प्रत्याशियों की घोषणा की जाएगी। 

आप 2 से 3 दिनों में जारी करेंगी सूची : सुरजीत ठाकुर
आम आदमी पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष सुरजीत ठाकुर ने कहा कि नगर-निगम चुनाव को लेकर पार्टी प्रत्याशियों की घोषणा 2 से 3 दिनों में कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि पार्टी ईमानदार और जीत की क्षमता रखने वाले चेहरों को ही चुनावी मैदान में उतारेगी।

माकपा की सूची 1 या 2 दिनों में आएगी : संजय चौहान
शिमला एमसी के पूर्व मेयर संजय चौहान ने कहा कि  माकपा 1 से 2 दिनों के भीतर प्रत्याशियों की सूची जारी कर देगी। उन्होंने कहा कि पार्टी चुनाव को लेकर पूरी तरह से तैयार है और वार्ड स्तर पर बैठकों का दौर जारी है।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay