कांग्रेस ने भाजपा पर जड़ा आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप, चुनाव आयोग को सौंपा शिकायत पत्र

Tuesday, Jan 05, 2021 - 07:05 PM (IST)

शिमला (राक्टा): हिमाचल कांग्रेस ने सत्ताधारी दल भाजपा पर नगर-निकाय एवं पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव को लेकर प्रदेश में लगी आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप लगाया है। इसी कड़ी में कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने मंगलवार को राज्य चुनाव आयोग को एक लिखित शिकायत पत्र सौंपा। कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष राठौर ने आरोप लगाया कि भाजपा ने प्रदेश में सरकारी संपत्तियों, विभिन्न स्थानों, सड़कों किनारे सहित शिमला माल रोड पर सरकार की 3 साल की उपलब्धियों के बड़े-बड़े होर्डिंग्स लगा रखे हैं जोकि चुनाव आचार संहिता का सीधा उल्लंघन है।

आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन पर कड़ी कार्रवाई की मांग

उन्होंने शिकायत के माध्यम से प्रदेश सरकार पर सरकारी मशीनरी के दुरुपयोग का भी आरोप दागा है। उन्होंने चुनाव आयोग से गुहार लगाई है कि लोकतंत्र के इस महान पर्व की मर्यादाओं की रक्षा की जानी चाहिए। उन्होंने आयोग से निष्पक्ष चुनाव की मांग करते हुए भाजपा के खिलाफ  आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन पर कड़ी कार्रवाई की मांग की है। उन्होंने कहा कि एक तरफ जहां भाजपा कार्यालय से जिला परिषद उम्मीदवारों की सूची जारी हो रही है वहीं दूसरी तरफ इन चुनावों में होॄडग्स के माध्यम से मतदाताओं को लुभाने का प्रयास किया जा रहा है। इस दौरान उनके साथ कांग्रेस सचिव इंद्रजीत सिंह, सुशांत कपरेट, वेद प्रकाश ठाकुर, जिलाध्यक्ष शिमला शहरी जितेंद्र चौधरी, सोशल मीडिया समन्वयक नितिन राणा भी थे।

जिलाधीशों को भेजी शिकायतें

कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष ने बताया कि प्रदेश मुख्य चुनाव आयुक्त ने अवगत करवाया कि पार्टी द्वारा पहले दी गई शिकायत आगामी कार्रवाई के लिए सभी जिलाधीशों को भेज दी गई है। उनके अनुसार राज्य चुनाव आयोग से आश्वासन दिया है कि प्रदेश में आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से पालन होगा और यदि कोई इसका उल्लंघन करता है तो नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

Vijay