कम्प्यूटर प्रोफैशनल एसोसिएशन ने उठाई मांग, स्कूलों में रिक्त प्रवक्ता कम्प्यूटर साइंस के पद जल्द भरे सरकार

punjabkesari.in Tuesday, May 10, 2022 - 07:02 PM (IST)

आर एंड पी नियमों से 5 वर्ष के शैक्षणिक अनुभव की शर्त हटाने व हाईकोर्ट में लंबित पीजीटी आईपी को जल्द सुलझाने की भी की मांग
शिमला (ब्यूरो):
कम्प्यूटर प्रोफैशनल एसोसिएशन हिमाचल प्रदेश के एक प्रतिनिधिमंडल ने एसोसिएशन के राज्य कार्यकारिणी सदस्य ओमकार सिंह एवं हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के कम्प्यूटर साइंस विभाग के छात्रों के साथ मिलकर विभाग के चेयरमैन डॉ. जवाहर ठाकुर के माध्यम से मुख्यमंत्री एवं शिक्षा मंत्री को एक मांग पत्र भेजा। इस दौरान हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के कम्प्यूटर साइंस विभाग के विद्यार्थी नवजोत कौर, शिवानी शर्मा, निकिता वर्मा, गोविंद सिंह और करण जसवाल मौजूद थे। मांग पत्र के माध्यम से एसोसिएशन ने सरकार से मांग की है कि प्रवक्ता कम्प्यूटर साइंस के आर एंड पी नियमों से 5 वर्ष के शैक्षणिक अनुभव की शर्त को तत्काल हटाया जाए तथा पिछले 5 वर्षों से प्रदेश उच्च न्यायालय में लंबित पीजीटी आईपी को जल्द सुलझाया जाए तथा प्रदेश के सरकारी स्कूलों में रिक्त चल रहे लगभग 850 से अधिक प्रवक्ता कम्प्यूटर साइंस के पदों को शीघ्र भरा जाए। इसके साथ ही एसोसिएशन ने हिमाचल प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन के माध्यम से प्रदेश के कॉलेजों में भरे जा रहे शिक्षकों के पदों में कम्प्यूटर शिक्षकों के पदों को भरने की गुहार लगाई है। 

प्रदेश में न तो सरकारी और न ही निजी क्षेत्र में रोजगार के अवसर उपलब्ध
गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के कम्प्यूटर साइंस विभाग में वर्तमान में लगभग 400 से अधिक विद्यार्थी एमसीए जैसे कोर्स में पढ़ाई कर रहे हैं तथा लगभग 50 से अधिक विद्यार्थी पीएचडी की पढ़ाई कर रहे हैं। वहीं दूसरी ओर विश्वविद्यालय के इनफाॅर्मेशन टैक्नोलॉजी विभाग (UIIT) में वर्तमान में लगभग 1000 से अधिक विद्यार्थी बीटैक की पढ़ाई कर रहे हैं, ऐसे में लाखों रुपए फीस देकर पढ़ाई कर रहे इन विद्यार्थियों को यह चिंता सता रही है कि इनके लिए प्रदेश में न तो सरकारी और न ही निजी क्षेत्र में रोजगार के अवसर उपलब्ध हैं। एक और जहां हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में प्रवक्ता कम्प्यूटर साइंस के पदों को वर्ष 2012 के बाद से नहीं भरा गया है तो वहीं दूसरी ओर 4 वर्षों के बाद निकले कॉलेज कैडर के एग्जाम में भी कम्प्यूटर शिक्षकों के एक भी पद को नहीं भरा जा रहा है जोकि इस विषय की पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों को हताश कर रहा है।

रोजगार के अवसर किए जाएं प्रदान
एसोसिएशन ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री रामलाल मारकंडा गुहार लगाई है कि कम्प्यूटर शिक्षा, कंप्यूटर शिक्षकों एवं सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की ओर भी ध्यान दिया जाए तथा इस क्षेत्र में भी रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएं।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News