पानी के सैंपल फेल होने पर हरकत में आई कंपनी, अब ऐसे भरे जाएंगे सैंपल (Video)

Tuesday, Apr 23, 2019 - 12:17 PM (IST)

शिमला (वंदना): शहर के स्टोरेज टैंकों व सार्वजनिक नलों में क्लोरीन लेवल तय मानकों से अधिक होने के बावजूद पानी के सैंपल फेल होने पर शिमला जल प्रबंधन कंपनी हरकत में आ गई है। इसी के चलते अब कंपनी ने शहर में पानी के सैंपल कनिष्ठ अभियंता की निगरानी में लेने के आदेश जारी कर दिए हैं। कंपनी ने स्पष्ट किया है कि जूनियर इंजीनियर स्वयं अब शहर के विभिन्न स्थानों से पानी के सैंपल लेंगे, इस दौरान एन्वायरनमैंटल एक्सपर्ट भी मौके पर मौजूद रहेगा।

कंपनी का कहना है कि आई.जी.एम.सी. के कम्युनिटी मैडीसिन प्रोजैक्ट द्वारा जो 12 सैंपल शहर से लिए जाते हैं, वे जे.ई. की निगरानी में ही लिए जाएंगे। यदि आई.जी.एम.सी. बिना जे.ई. की मौजूदगी में सैंपल लेता है तो इसकी जवाबदेही कंपनी की नहीं होगी। सोमवार को शिमला जल प्रबंधन निगम लिमिटेड कंपनी के एम.डी. धर्मेंद्र ने पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि कंपनी के कनिष्ठ अभियंता ही पानी के सैंपल लेंगे। उसके बाद अगर सैंपल फेल होते हैं तो इसमें जे.ई. की जवाबदेही को सुनिश्चित किया जाएगा। धर्मेंद्र गिल ने कहा कि कंपनी शहर के सभी स्टोरेज टैंकों में रोजाना हर घंटे क्लोरीन लेवल की मॉनीटरिंग कर रही है और पानी में मानकों के तहत क्लोरीन लेवल है, ऐसे में पानी के सैंपल फेल नहीं हो सकते हैं।

शहर में हैपेटाइटिस ए और सी के मामले भी नहीं हैं, ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि पानी के सैंपल सही तरीके से नहीं लिए जा रहे हैं, जिससे पानी के सैंपल फेल हो रहे हैं। ऐसे में अब जे.ई. को आदेश दिए गए हैं कि वह स्वयं सैंपल लेंगे और इस पर उनकी जवाबदेही को सुनिश्चित किया गया है। कंपनी अगामी दिनों में पानी का पी.एच. लेवल व टर्मिनेटिंग टैस्ट करवाने की तैयारी कर रही है, जिससे शहर में वाटर टैस्टिंग प्रोसैस को मजबूत किया जा सकेगा।

रिज व ढली टैंकों से भी सैंपल लेगी कंपनी

कंपनी ऐतिहासिक रिज टैंक से भी पानी का सैंपल लेने की तैयारी कर रही है। कंपनी का दावा है कि रिज टैंक पूरी तरह से सील है, ऐसे में यहां से पानी का सैंपल नहीं लिया जा सकता है लेकिन अब रिज टैंक के सैंपल के लिए अलग से कनैक्शन दिया जाएगा, जहां से पानी के सैंपल लिए जा सकें। कंपनी ढली टैंक से भी पानी के सैंपल लेने की तैयारी कर रही है ताकि वाटर क्वालिटी को सुधारा जा सके।

Ekta