स्कूलों के बाद कॉलेज भी हुए शुरू, आज से नियमित लगेगी क्लास

Monday, Feb 08, 2021 - 11:57 AM (IST)

शिमला : हिमाचल में सोमवार से स्कूलों के बाद सभी डिग्री कॉलेज खुल गए हैं। आज से प्रदेश के कॉलेजों में नियमित कक्षाएं लगना शुरू हो गई है। इस दौरान कॉलेजों में स्वास्थ्य और शिक्षा विभाग द्वारा जारी एसओपी का भी ध्यान रखा जा रहा है। कॉलेज आने वाले विद्यार्थियों की थर्मल स्कैनिंग की जा रही है। कॉलेजों में प्रिंसिपलों और शिक्षकों द्वारा तैयार किए गए माइक्रो प्लान के हिसाब से कक्षाएं लगाई जाएंगी। इसी के आधार पर ही विद्यार्थियों को कॉलेजों में भी बुलाया जाएगा। विद्यार्थियों की अधिक संख्या वाले कॉलेजों में एक दिन छोड़कर या सुबह-शाम के सत्र में भी कक्षाएं लगाई जा सकती हैं। 

प्रैक्टिकल विषय पढ़ने वाले विद्यार्थियों को रोजाना बुलाने का प्रावधान भी माइक्रो प्लान में किया गया है। उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा ने बताया कि बीते दिनों सभी कॉलेज प्रिंसिपलों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस कर माइक्रो प्लान तैयार करने को कहा गया था, जिसके बाद प्रिंसिपलों ने कक्षावार विद्यार्थियों की संख्या को देखते हुए माइक्रो प्लान तैयार कर लिए हैं और आज इन्हीं माइक्रो प्लान के हिसाब से प्रदेश भर के कॉलेजों में कक्षाएं लगाई जाएंगी। 

जिन कॉलेजों में विद्यार्थियों की संख्या अधिक रहेगी, वहां कक्षाओं को एक दिन छोड़कर लगाया जाएगा। सुबह और शाम के सत्र में भी कक्षाएं लगाई जा सकती हैं। सभी कॉलेजों में सैनिटाइजेशन का कार्य पूरा कर लिया गया है। आज से कॉलेजों में विद्यार्थी भी आना शुरू हो गए हैं। इससे पहले सभी कालेजों के प्रिंसिपलों को निर्देश दिए गए थे कि स्वास्थ्य और शिक्षा विभाग की ओेर से जारी एसओपी का सख्ती से पालन किया जाए। दो गज की दूरी बनाकर विद्यार्थियों को कक्षाओं में बैठाया जाए। फेस मास्क सभी के लिए अनिवार्य रहेगा। थर्मल स्कैनिंग के बाद ही शिक्षकों और विद्यार्थियों को परिसरों में प्रवेश दिया जाएगा। कैंपस में एक साथ विद्यार्थियों को समूह बनाकर बैठने या खड़े होने पर रोक रहेगी। 

हिमाचल के चंबा कॉलेज में बिना फेस मास्क घूमने वाले विद्यार्थियों से 50 रुपये जुर्माना वसूला जाएगा। कॉलेज प्रशासन ने एसओपी (मानक संचालन प्रक्रिया) जारी कर दी है। जिसमें स्पष्ट किया है कि बिना मास्क विद्यार्थी को कॉलेज में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। विद्यार्थियों को सही ढंग से मास्क पहनना होगा। कॉलेज प्रशासन ने स्टाफ को निगरानी के आदेश दिए हैं। चंबा कॉलेज के प्राचार्य डॉ. शिवदयाल ने बताया कि बिना मास्क व सही ढंग से मास्क ना पहनने वाले विद्यार्थियों को पचास रुपये जुर्माना किया जाएगा।
 

Content Writer

prashant sharma