विधायकों को अब नहीं काटने पड़ेंगे कार्यालयों के चक्कर, 6 जनवरी को CM करेंगे इस सेवा का शुभारंभ

Sunday, Jan 03, 2021 - 09:28 PM (IST)

शिमला (योगराज): मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर 6 जनवरी को अपने जन्मदिवस के उपलक्ष्य में विधायक ई-मित्र सेवा का शुभारंभ करेंगे। यह सुविधा सरकार द्वारा पहले से चलाई जा रही शिखर की ओर हिमाचल मोबाइल एप के माध्यम से प्रदान की जाएगी। इस एप में एमएलए कॉर्नर नाम से विधायकों को एक अतिरिक्त टैब में विधायक ई-मित्र सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने यहां जारी बयान में बताया कि विधायक ई-मित्र सेवा आरंभ होने से विधायक ऑनलाइन अपने कार्य का फॉलोअप कर सकेंगे।

उन्होंने कहा कि वर्तमान व्यवस्था के अनुसार विधानसभा क्षेत्र की जनता अपने जनप्रतिनिधियों से जो मांगें रखती है, विधायक उन मांगों को मुख्यमंत्री के समक्ष रखते हैं। इसके पश्चात उन प्रस्तावों का फॉलोअप करने के लिए विधायकों को अन्य कार्यालय से संपर्क  करने में बहुत अधिक समय लग जाता था। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने विधायकों के आग्रह पर अधिकारियों को निर्देश दिए थे कि ऐसी तकनीक विकसित की जाए, जिससे विधायकों को अपने प्रस्तावों को लेकर हो रही प्रगति की जानकारी प्राप्त करने के लिए विभिन्न कार्यालयों के चक्कर न काटने पड़ें।

इस सुविधा के शुरू होने से मुख्यमंत्री कार्यालय स्वयं इसकी निगरानी करेगा। इससे समय की भी बचत होगी तथा पूरी जानकारी फोन के माध्यम से उपलब्ध रहेगी। प्रदेश में डिजिटल कार्यप्रणाली को बढ़ावा देने में यह सुविधा सहायक सिद्ध होगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश की अधिकतर जनता ने शिखर की ओर हिमाचल एप को डाऊनलोड किया है, जिससे आम जनता आसानी से सरकार की हर गतिविधि की जानकारी केवल एक एप के माध्यम से प्राप्त कर पा रही है।

Vijay