CM ने किया आत्मनिर्भर भारत पैकेज के 5वें चरण की घोषणाओं का स्वागत

Sunday, May 17, 2020 - 08:35 PM (IST)

शिमला (योगराज): मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा आत्मनिर्भर भारत अभियान के 5वें चरण की घोषणाओं का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि मनरेगा के अंतर्गत बजटीय प्रावधान के अलावा 40,000 करोड़ रुपए के अतिरिक्त प्रावधान से ग्रामीण क्षेत्रों में मनरेगा मजदूरों को लाभ मिलेगा। उन्होंने देश के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में स्वास्थ्य अधोसंरचना को स्तरोन्नत करने की घोषणा से भविष्य में कोविड जैसी स्थिति से निपटने में देश को सक्षम बनाने के निर्णय की भी सराहना की। इससे प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य क्षेत्र की अधोसंरचना सुदृढ़ करने में भी सहायता मिलेगी।

उन्होंने कहा कि देश में वैलनैस सैंटर स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य परीक्षण प्रयोगशाला नैटवर्क का सुदृढ़ीकरण किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने देश में ई-लर्निंग को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार द्वारा विभिन्न माध्यमों से डिजिटल शिक्षा के लिए प्रधानमंत्री ई-विद्या कार्यक्रम आरंभ करने की भी सराहना की।

उन्होंने कहा कि एसएमएसई को डिफाल्टर ऋण के रूप में वर्गीकृत किए जाने से छूट देने की घोषणा से एमएसएमई के खिलाफ अगले एक साल के लिए कोई दिवालिया कार्रवाई नहीं होगी। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों के लिए एक नई नीति लाने का प्रस्ताव है, जिसमें सभी क्षेत्रों को निजी क्षेत्र के लिए खोला जाएगा। 

Vijay