CM वीरभद्र ने पर्यटन विभाग को दिए निर्देश, मणिकर्ण में जल्द करो यह काम

Friday, Jun 30, 2017 - 12:57 AM (IST)

शिमला: मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कुल्लू जिला के मणिकर्ण में पर्यटन विभाग की जमीन पर किए गए अतिक्रमण को जल्द हटाने के निर्देश दिए हैं। पर्यटन विकास निगम के निदेशक मंडल की बैठक की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने गंधक स्नानागार (सल्फर बॉथ) के निर्माण की संभावनाएं तलाशने को कहा। उन्होंने मणिकर्ण व कसोल मार्ग पर सैलानियों को सड़क किनारे बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अवैध कब्जाधारियों से भूमि को एक माह के भीतर खाली करवाया जाए। इसके बाद पर्यटन विभाग की जमीन पर प्राथमिकता के आधार पर बाड़ लगाने का काम पूरा किया जाए। इस दौरान मुख्यमंत्री ने पर्यटन विभाग को कसौली स्थित होटल निर्माण के लिए आवश्यक अनुमति सुनिश्चित करवाने के लिए आवश्यक कदम उठाने को कहा।

विभागीय अधिकारियों की लापरवाही से बने 8 मंजिला होटल
बता दें कि इन दिनों में कसौली में बनाए गए कुछ होटलों पर एन.जी.टी. ने सवाल खड़े किए थे। विभागीय अधिकारियों की लापरवाही के कारण कसौली में 3-3 मंजिला भवन की अनुमति के बाद कुछ लोगों ने 7 से 8-8 मंजिला होटल खड़े किए हैं। ये देखते हुए सी.एम. ने पर्यटन महकमे को भी जरूरी कदम उठाने को कहा है। उन्होंने जिला सोलन के क्यारी बंगला में पर्यटन होटल के विस्तार के निर्माण कार्य को भी शीघ्र पूरा करने को कहा। इसमें यह भी निर्णय लिया गया कि मुख्यमंत्री सोलन जिला के साधुपुल स्थित जल पार्क व भराड़ीघाट में सड़क किनारे उपलब्ध करवाई गई सुविधाओं तथा ऊना जिला के सोमभद्रा मार्ग पर नव स्तरोन्नत सुविधाओं का 30 जून को वीडियो कान्फैं्रसिंग द्वारा लोकार्पण करेंगे। 

ये रहे बैठक में मौजूद
बैठक में निगम में मैसन, कारपेंटर जैसे कामगारों के कुछ पदों को भरने का भी निर्णय लिया गया। बी.ओ.डी. में निगम अधिकारियों ने बताया कि 31 मई, 2017 तक निगम ने 3.70 लाख त्रैमासिक परिचलन लाभ अर्जित किया है। इसमें मुख्य संसदीय सचिव मनसा राम, एच.पी.टी.डी.सी. उपाध्यक्ष हरीश जनारथा, मुख्य सचिव वी.सी. फारका, निदेशक मंडल के सदस्य वीरेंद्र धर्माणी, सुरेंद्र सेठी, विजय इंद्रकर्ण, अमरजीत सिंह, रूपेश कनवाल, गोपाल कृष्ण महंत, अतिरिक्त मुख्य सचिव डा. श्रीकांत बाल्दी व एच.पी.टी.डी.सी. के प्रबंध निदेशक दिनेश मल्होत्रा भी बैठक में उपस्थित रहे।