बाढ़ में फंसे लोगों के रैस्क्यू के लिए लगाए हैलीकॉप्टर के 9 करोड़ भी नहीं दे पाई केंद्र सरकार : मुख्यमंत्री

punjabkesari.in Tuesday, Mar 12, 2024 - 08:06 PM (IST)

फतेहपुर (ब्यूरो): मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू ने कहा कि इतिहास की सबसे बड़ी त्रासदी का मंजर इससे पहले कभी नहीं देखा, जिसमें हजारों घर तबाह हो गए, हजारों पशुशालाएं बह गईं। इस तबाही के मंजर में 550 लोग हमें छोड़ कर चले गए। फतेहपुर क्षेत्र भी इस त्रासदी से अछूता नहीं रहा। विधायक भवानी पठानिया का भी रात को फोन आया और कहा कि पौंग बांध से अचानक पानी छोड़ने से बाढ़ के हालात बने हैं और लोगों की जान को बचाने के लिए उन्हें जल्दी सुरक्षित बाहर निकालने का आग्रह किया। हमने तुरन्त कार्रवाई करते हुए वायु सेना के हैलीकॉप्टर तथा एनडीआरफ की सहायता लेकर 3000 लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने के साथ उनके रहन-सहन की व्यवस्था सुनिश्चित की। इससे पहले भी इस क्षेत्र में बाढ़ जैसे हालात उत्पन्न हुए थे लेकिन कभी वायु सेना का हैलीकॉप्टर नहीं आया। यह स्थानीय विधायक भवानी पठानिया की कर्तव्यनिष्ठा थी, जिन्होंने बार-बार मुझे इन लोगों की मदद के लिए आग्रह किया। लोगों को बाढ़ से निकालने के लिए वायु सेना के हैलीकॉप्टर लगाने पर 9 करोड़ रुपए का खर्च केंद्र सरकार से नहीं बल्कि प्रदेश सरकार ने वहन किया है। 

मुझे आम आदमी की पीड़ा का अहसास 
मुख्यमंत्री ने कहा कि आपदा के दौरान मैंने प्रदेश के प्रत्येक जिले और गांव का दौरा किया। प्रदेश में आपदा से भारी तबाही के बावजूद केंद्र सरकार से कोई आर्थिक मदद नहीं मिली लेकिन राज्य सरकार ने प्रभावित परिवारों के लिए अपने स्तर पर संसाधन जुटाकर 4500 करोड़ रुपए का विशेष राहत पैकेज प्रदान करने के लिए कानून और नियमों में व्यापक बदलाव किया क्योंकि मुझे आम आदमी की पीड़ा का अहसास है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आम लोगों को राहत प्रदान करने के लिए राज्य सरकार द्वारा राजस्व लोक अदालतों का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें अब तक 90 हजार से अधिक इंतकाल तथा 7 हजार तकसीम के मामलों का निपटारा किया जा चुका है। इसके साथ ही कानून बनाकर अनाथ बच्चों की देखभाल के लिए मुख्यमंत्री सुखाश्रय योजना आरंभ की गई है। यही नहीं, विधवा एवं एकल नारी के बच्चों की शिक्षा का खर्च राज्य सरकार उठा रही है। 

फतेहपुर को दी 232 करोड़ की सौगात
मुख्यमंत्री ने फतेहपुर विधानसभा क्षेत्र के लिए 232 करोड़ रुपए की 14 विकासात्मक परियोजनाओं की लोगों को सौगात दी। मुख्यमंत्री ने 5.28 करोड़ रुपए की लागत से घोली पुल पप्लाह खास बनाल से जखाड़ा खास सड़क के उन्नयन कार्य, 8 करोड़ रुपए की लागत से छब्बड़ से कोहलड़ी सड़क के उन्नयन कार्य, 10.38 करोड़ रुपए की लागत से भोग्रवां से समलेट खास सड़क के उन्नयन कार्य, नाबार्ड के तहत 6.95 करोड़ रुपए की लागत से दीणी-कुम्भ-धनाड़ा सड़क के निर्माण कार्य का शिलान्यास, 5 करोड़ रुपए की लागत से राजीव गांधी राजकीय डे-बोर्डिंग विद्यालय मंझार का शिलान्यास, 10.21 करोड़ रुपए की लागत से देहरी-कंदोर सड़क पर भराल खड्ड पुल का शिलान्यास, 19.36 करोड़ रुपए की लागत से रैहन-1 व रैहन-2 पंचायतों के लिए मल निकासी योजना एवं पेयजल योजना के संवर्धन कार्य का निर्माण, 103.65 करोड़ रुपए की लागत से टैरेस से स्थाना तक ब्यास नदी पर 800 मीटर पुल का शिलान्यास, 10 करोड़ रुपए की लागत से इंडोर स्टेडियम रैहन का शिलान्यास, 15 करोड़ रुपए की लागत से बस स्टैंड परिसर फतेहपुर का शिलान्यास, 8 करोड़ रुपए की लागत से पुलिस थाना भवन रैहन का शिलान्यास, 5 करोड़ रुपए की लागत से सार्वजनिक पुस्तकालय रैहन का शिलान्यास, 15 करोड़ रुपए की लागत से औद्योगिक क्षेत्र जखबड़ (फतेहपुर) का शिलान्यास तथा 9 करोड़ रुपए की लागत से गौ अभ्यारण टटवाली का शिलान्यास किया।

फतेहपुर में खुलेगा सिविल कोर्ट, रे कॉलेज का बदलेगा नाम
मुख्यमंत्री ने फतेहपुर में सिविल कोर्ट खोलने, फतेहपुर में शहीद स्मारक बनाने, फतेहपुर और राजा का तालाब में सीवरेज सिस्टम बनाने, रे काॅलेज का नाम स्वर्गीय सुजान सिंह पठानिया के नाम पर रखने, राजा का तालाब में ऐतिहासिक तालाब के जीर्णोद्धार के लिए 75 लाख रुपए, नंगल पटवार सर्कल को पुनः खोलने, तलाड़ा-डक-गुरियाल-चकबाड़ी लाडथ में 33 केवी सब स्टेशन स्टेशन बनाने के अतिरिक्त बागवानी विभाग का पीसीडीओ फार्म खोलने की घोषणा की। 

विधायक ने जताया सीएम का आभार
इससे पहले फतेहपुर के विधायक एवं राज्य योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष भवानी पठानिया ने मुख्यमंत्री का फतेहपुर में पहुंचने पर स्वागत किया। उन्होंने मुख्यमंत्री द्वारा कुछ माह पूर्व फतेहपुर के लिए की गई घोषणाओं को पूरा करने के लिए आभार व्यक्त किया। भवानी पठानिया ने कहा कि सुखविंदर सिंह सुक्खू एक आम परिवार से संबंध रखते हैं इसलिए आम आदमी की पीड़ा को भलीभांति समझते हैं। इस मौके पर विधायक सुदर्शन बबलू, पूर्व विधायक अजय महाजन, एचपीटीडीसी बीओडी के निदेशक अम्बर महाजन, जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष करण पठानिया, डीसी हेमराज बैरवा, एसपी अशोक रतन और अन्य गण्यमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News