विजिलैंस जांच दायरे से बाहर परीक्षाओं के परिणाम शीघ्र होंगे घोषित : मुख्यमंत्री

Saturday, Jun 03, 2023 - 05:35 PM (IST)

शिमला (कुलदीप): मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह ने कहा है कि विजिलैंस जांच दायरे से बाहर परीक्षाओं के परिणाम शीघ्र घोषित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इसको लेकर वह पहले ही आदेश दे चुके हैं कि जांच के दायरे से बाहर भर्तियों के परीक्षा परिणाम शीघ्र घोषित किए जाएं। सुखविंदर सिंह यहां पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर को भंग करने के बाद उसके स्थान पर जल्द वैकल्पिक संस्था का गठन किया जाएगा। इसके लिए सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी दीपक सानन की अध्यक्षता में कमेटी गठित की गई है जो जल्द अपनी रिपोर्ट देगी। उन्होंने कहा कि सरकार का यह प्रयास है कि भर्ती प्रक्रिया में पूरी तरह से पारदर्शिता बरती जाए ताकि योग्य उम्मीदवारों को मौका मिल सके। उन्होंने कहा कि सरकार भर्ती प्रक्रिया को पारदर्शी तरीके से संचालित कर रही है। 

भाजपा सरकार के समय लीक हो रहे थे पेपर
मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व भाजपा सरकार के समय पेपर लीक हो रहे थे। उन्होंने आरोप लगाया कि यह पेपर हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर के माध्यम से लीक हुए, जिस कारण सरकार को उसे भंग करने का निर्णय लेना पड़ा।

लोक सेवा आयोग को स्थानांतरित की गई है भर्ती प्रक्रिया
हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर को भंग करने के बाद तृतीय श्रेणी की भर्ती प्रक्रिया को हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग को स्थानांतरित किया गया है। इसके लिए सरकार की तरफ से बाकायदा नियमों में संशोधन भी किया गया है, ऐसे में आने वाले दिनों में विभिन्न श्रेणियों के 2000 पदों को भरने की प्रक्रिया चरणबद्ध तरीके से शुरू होगी। इसके तहत पहले फीस दे चुके उम्मीदवारों से फिर किसी तरह का शुल्क नहीं लिया जाएगा। इसके अतिरिक्त यदि कोई उम्मीदवार इस अवधि के दौरान सरकारी क्षेत्र में रोजगार की आयु सीमा को पार कर गया है तो उसे भी इसमें छूट प्रदान की जाएगी। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay