राजीव गांधी की दूरदर्शी सोच के कारण समाज में आया सकारात्मक परिवर्तन : सुखविंदर सिंह

Sunday, May 21, 2023 - 10:18 PM (IST)

शिमला (हैडली): मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह ने रविवार को पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न राजीव गांधी की 33वीं पुण्यतिथि पर शिमला के गेयटी थिएटर में राजीव गांधी-21वीं सदी के दूरदर्शी प्रदर्शनी का शुभारंभ किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने अपने छात्र दिनों को याद करते हुए कहा कि राजीव गांधी के सहयोग से ही वे एनएसयूआई के प्रदेशाध्यक्ष बने। मुख्यमंत्री ने कहा कि राजीव गांधी के प्रधानमंत्री के रूप में कार्यकाल के दौरान एनएसयूआई के एक प्रतिनिधिमंडल की मांग पर युवाओं को 18 वर्ष की आयु में मतदान का अधिकार प्राप्त हुआ। यह राजीव गांधी के प्रधानमंत्री के रूप में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि थी। सीएम ने कहा कि कम्प्यूटर क्रांति और सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में देश को अग्रणी बनाने के लिए राजीव गांधी के योगदान और उनका दृष्टिकोण भी स्मरणीय है। उन्होंने महिला सशक्तिकरण के लिए राजीव गांधी के योगदान व प्रतिबद्धता और पंचायती राज संस्थाओं में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण प्रदान करने वाले संवैधानिक संशोधन का उल्लेख भी किया। उन्होंने कहा कि राजीव गांधी की इन नीतियों के कारण ही समाज में सकारात्मक बदलाव आया है। 

राजीव गांधी के जीवन और समाज में उनके योगदान से प्रेरणा लेने का आह्वान
सीएम ने कहा कि हाल के हुए चुनावों में बड़ी संख्या में महिलाएं निर्वाचित हुई हैं। उन्होंने कहा कि 30 वर्षों के बाद पंचायती राज संस्थाओं में लगभग 58 प्रतिशत सीटें महिला उम्मीदवारों ने जीती हैं जबकि शिमला नगर निगम चुनाव में 34 में से 21 महिलाएं निर्वाचित हुई हैं। उन्होंने सभी से राजीव गांधी के जीवन और समाज में उनके योगदान से प्रेरणा लेने का आह्वान किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने राजीव गांधी को पुष्पांजलि भी अर्पित की। कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष प्रतिभा सिंह, स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. (कर्नल) धनीराम शांडिल, सीपीएस संजय अवस्थी, विधायक हरीश जनारथा, नंद लाल और सुदर्शन बबलू, सीएम के राजनीतिक सलाहकार सुनील शर्मा, सीएम के प्रधान सलाहकार (मीडिया) नरेश चौहान, नगर निगम शिमला के महापौर सुरेंद्र चौहान और उपमहापौर उमा कौशल, ओएसडी रितेश कपरेट सहित अन्य गण्यमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।

इतिहास में महत्वपूर्ण छाप छोड़ने वाले व्यक्तित्व
मुख्यमंत्री ने कहा कि राजीव गांधी एक विलक्षण व इतिहास में महत्वपूर्ण छाप छोडऩे वाले व्यक्तित्व हैं। उन्होंने राजीव गांधी की विरासत के दस्तावेजीकरण और संरक्षण के महत्व पर बल दिया। इस अवसर पर राजीव गांधी के जीवन और समाज के लिए उनके योगदान पर आधारित एक वृत्तचित्र भी प्रदॢशत किया गया। कार्यक्रम के दौरान राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय लक्कड़ बाजार के विद्याॢथयों ने अपनी बचत से मुख्यमंत्री सुख-आश्रय कोष के लिए 5500 रुपए का चैक मुख्यमंत्री को भेंट किया।

पुलिस कंट्रोल रूम पहुंचे सीएम
गेयटी थिएटर में आयोजित कार्यक्रम में भाग लेने के बाद मुख्यमंत्री मालरोड स्थित पुलिस कंट्रोल रूम पहुंचे और व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने सुव्यवस्थित ढंग से बने पुलिस कंट्रोल रूम की प्रशंसा की। इस मौके पर डीजीपी संजय कुंडू भी मौजूद रहे। 

मालरोड पर की सैर, बच्चों के साथ खिंचवाई फोटो
पुलिस कंट्रोल से बाहर आने के बाद मुख्यमंत्री ने मालरोड पर सैर की। इस दौरान कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष प्रतिभा सिंह सहित अन्य नेता भी उनके साथ मौजूद रहे। इस दौरान सैलानियों व बच्चों सहित स्थानीय लोगों ने उनके साथ फोटो खिंचवाई। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here
 

Content Writer

Vijay