CM जयराम बोले-सरकार के एक साल की सबसे बड़ी उपलब्धि है जनमंच

Thursday, Jan 10, 2019 - 07:22 PM (IST)

शिमला: मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने जनमंच को सरकार के एक साल के कार्यकाल की सबसे बड़ी उपलब्धि बताया है। उन्होंने कहा कि आज राजनीतिक विरोधी भी जनमंच की सराहना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जनमंच के माध्यम से 22,000 शिकायतों का निवारण किया गया है। उन्होंने कहा कि बेरोजगार युवाओं को उद्यम स्थापना के लिए मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना शुरू की गई है। मुख्यमंत्री ने यह बात कार्यक्रम के दौरान कही। उन्होंने कहा कि सरकार का पहला निर्णय वरिष्ठ नागरिकों के कल्याण के लिए था, जिसमें पैंशन प्राप्त करने की आयु सीमा को 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष किया गया था, जिससे 1.30 लाख से अधिक व्यक्तियों को लाभ पहुंचा है।

बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए सरकार प्रतिबद्ध

उन्होंने कहा कि सरकार लोगों को उनके घर-द्वार पर बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा प्रदेश में जो परिवार आयुष्मान भारत या अन्य चिकित्सा प्रतिपूर्ति योजनाओं के अंतर्गत नहीं आते हैं, उन परिवारों के लिए हिमकेयर योजना आरंभ की गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रकृति ने हिमाचल प्रदेश को अपार पर्यटन क्षमता से नवाजा है और सरकार इसके अधिकतम दोहन के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के अनछुए पर्यटन गंतव्यों को विकसित करने के लिए सरकार ने नई राहें, नई मंजिलें योजना शुरू की है।

युवाओं प्रोत्साहित करने के लिए आरंभ की मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना

उन्होंने कहा कि प्रदेश में पर्यटन विकास के लिए एशियाई विकास बैंक की तरफ से 1,900 करोड़ रुपए की योजनाएं स्वीकृत की हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र ने प्रदेश के लिए 9,500 करोड़ रुपए से अधिक की विकासात्मक परियोजनाओं को मंजूरी दी है। उन्होंने कहा कि बेरोजगारी की समस्या से निपटने के लिए सरकार ने 80 करोड़ रुपए के व्यय से युवाओं को निजी स्वरोजगार उद्यम स्थापित करने को प्रोत्साहित करने के लिए मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना आरंभ की है। इस योजना के तहत 40 लाख रुपए के निवेश तक संयंत्र और मशीनरी पर 30 फीसदी तक का पूंजीगत उपदान प्रदान किया जा रहा है।

Vijay