हाटी समुदाय को मिला जनजातीय दर्जा, एससी स्टेटस से नहीं हुई कोई छेड़छाड़ : जयराम

Friday, Sep 16, 2022 - 12:09 AM (IST)

शिमला (कुलदीप): मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि केंद्र सरकार ने सिरमौर जिले के हाटी समुदाय को जनजातीय (एसटी) का दर्जा प्रदान किया है तथा उस क्षेत्र में रहने वाले अनुसूचित जाति (एससी) वर्ग के अन्य लोगों के स्टेटस यानि अधिकारों से कोई छेड़छाड़ नहीं होगी। उन्होंने कहा कि कुछ लोग इस विषय को लेकर गुमराह करने का प्रयास कर रहे हैं, जो सही नहीं है। उन्होंने कहा कि जो काम बड़े लोग नहीं कर पाए, उसे हम छोटों ने करके दिखाया है। मुख्यमंत्री प्रदेश सचिवालय में पत्रकार वार्ता को संबोधित कर रहे थे। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुरेश कश्यप, ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी, विधायक रीना कश्यप और पूर्व विधायक एवं खाद्य आपूर्ति निगम के उपाध्यक्ष बलदेव तोमर भी इस अवसर पर उपस्थित थे। 

हिमाचल को बिन मांगे ही सब कुछ दे जाते हैं मोदी
जयराम ठाकुर ने कहा कि कुछ लोग यह कहते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिमाचल प्रदेश आने पर कुछ नहीं देते, उनको अब पता चल गया होगा कि वह बिन मांगे ही सब कुछ दे जाते हैं और यही उनके काम करने का तरीका है। उन्होंने कहा कि हाटी समुदाय को जनजातीय का दर्जा दिलवाने के अलावा बल्क ड्रग फार्मा पार्क स्वीकृत किया है। इससे 20 हजार लोगों को प्रत्यक्ष एवं 10 हजार लोगों को अप्रत्यक्ष तौर पर लाभ होगा। इसके अलावा वर्ष 2024 में बनने वाली अटल सुरंग रोहतांग का निर्माण अक्तूबर, 2020 में करके दिखाया। हिमाचल प्रदेश को मेडिकल डिवाइस पार्क स्वीकृत हुआ, धर्मशाला में रोप-वे बना, शिमला में अंग्रेजों के जाने के बाद सुरंग का निर्माण हुआ और 1200 करोड़ के रोप-वे स्वीकृत हुए। 

यूपीए सरकार ने खारिज किया था प्रस्ताव
जयराम ठाकुर ने कहा कि वर्ष 2005 में यूपीए सरकार ने हाटी समुदाय को जनजातीय का दर्जा दिए जाने से संबंधित प्रस्ताव खारिज किया था। उन्होंने कहा कि डबल इंजन की सरकार ने इस मामले से संबंधित सभी पेचीदगियों को दूर करके इसेे सिरे चढ़ाया।

मोदी, शाह व नड्डा के साथ अनुराग का आभार जताया
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इस मामले को सिरे चढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह व भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा के साथ केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर का भी आभार जताया। उन्होंने कहा कि प्रो. प्रेम कुमार धूमल के नेतृत्व वाली सरकार ने भी अगस्त, 2011 में इससे संबंधित प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा था तथा उसके बाद वर्तमान सरकार ने इस मामले को चरणबद्ध तरीके से उठाते हुए सिरे चढ़ाया।

दूसरे क्षेत्र की मांगों के प्रति सरकार गंभीर
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि हाटी समुदाय को जनजातीय का दर्जा दिए जाने के बाद दूसरे क्षेत्रों से उठ रही ऐसी मांगों के प्रति सरकार गंभीर है। उन्होंने कहा कि बड़ा भंगाल, डोडराक्वार व चौपाल के दुर्गम स्थानों के अलावा अन्य क्षेत्रों से भी ऐसी मांग आई है, जिस पर सहानुभूतिपूर्वक विचार किया जा रहा है। 

एक भाई ट्राइबल, दूसरा नॉन ट्राइबल
मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 1967 में उत्तराखंड से लगते क्षेत्र को जनजातीय घोषित कर दिया गया था। सीमावर्ती क्षेत्र होने के कारण कुछ परिवारों की यह शिकायत थी कि उत्तराखंड में रहने वाला एक भाई ट्राइबल था तो हिमाचल प्रदेश में रहने वाला दूसरा भाई नॉन ट्राइबल था। बावजूद इसके दोनों तरफ के रीति-रिवाज एवं संस्कृति बिल्कुल एक जैसी है।

कांग्रेस के नेता पार्टी छोड़ो यात्रा पर
जयराम ठाकुर ने कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा पर कटाक्ष करते हुए कहा कि कांग्रेस के नेता पार्टी छोड़ो यात्रा पर हैं। उन्होंने कहा कि देश में कांग्रेस पार्टी इस समय सबसे बुरे दौर से गुजर रही है, जिससे वह धीरे-धीरे समाप्ति की ओर बढ़ रही है।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay