विधानसभा में बोले सीएम जयराम, सरकार ने स्वास्थ्य बजट को 11 फीसदी तक बढ़ाया

Saturday, Mar 20, 2021 - 05:31 PM (IST)

शिमला (कुलदीप): मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि कोरोना संक्रमण के बाद राज्य सरकार ने स्वास्थ्य सेवाओं को और सुदृढ़ करने के लिए विभाग के बजट में 11 फीसदी की बढ़ौतरी की है। उन्होंने यह जानकारी विधायक रामलाल ठाकुर और जीतराम कटवाल की तरफ से पूछे गए प्रश्न के उत्तर में हस्तक्षेप करते हुए दी। उन्होंने कहा कि सरकार ने डाक्टरों को इन्सैंटिव दिया है, जिस कारण वे दूरदराज एवं कठिन क्षेत्र में सेवाएं देने के लिए आगे आए हैं। उन्होंने यह भी कहा कि प्रमुख विभागों स्वास्थ्य, शिक्षा, लोक निर्माण और जल शक्ति विभाग में सभी पदों को भरना संभव नहीं है फिर भी क्रियाशील पदों को प्राथमिकता के आधार पर भरा जा रहा है।

झंडूता में 1 माह के भीतर भरा जाएगा बीएमओ का पद 

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सहजल ने इससे पहले प्रश्न का उत्तर देते हुए विधायक रामलाल ठाकुर की इस बात से इंकार किया कि राज्य सरकार राजनीतिक आधार पर स्वास्थ्य विभाग में खाली पदों को नहीं भर रही है। उन्होंने विधायक जीतराम कटवाल की तरफ से पूछे प्रश्न में बताया कि झंडूता में बीएमओ के पद को 1 माह के भीतर भर दिया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्री ने विधायक विनोद कुमार, नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री व सुखविंदर सिंह सुक्खू की तरफ से पूछे गए एक अन्य प्रश्न के उत्तर में कहा कि राज्य सरकार मेडिकल-पैरा मेडिकल स्टाफ के अलावा आऊटसोर्स व सफाई कर्मचारियों को सम्मानित करेगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने कोरोना काल में फ्रंट लाइन में काम करने वाली आशा वर्कर, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सफाई कर्मचारियों को इन्सैंटिव दिया है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में नेरचौक मेडिकल कॉलेज में 1 डॉक्टर की मृत्यु हुई है जबकि आईजीएमसी शिमला में सेवाएं देने वाले 728 में से 225 डॉक्टर कोरोना पॉजिटिव हुए हैं।

1.90 लाख लोगों को लग चुकी है कोरोना वैक्सीन

इससे पहले विधायक विनोद कुमार यह जानना चाहते थे कि सरकार यह बताए कि कितने डाक्टरों ने कोरोना काल में सेवाएं नहीं दीं। इसी तरह नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्रिहोत्री ने भी सरकार से यह जानना चाहा कि प्रदेश में सभी लोगों को कब तक कोरोना वैक्सीन मिल जाएगी। स्वास्थ्य मंत्री ने इस पर कहा कि प्रदेश में अब तक 1.90 लाख लोगों को कोरोना वैक्सीन लग चुकी है तथा केंद्र सरकार के निर्देशानुसार अन्य लोगों को भी चरणबद्ध तरीके से वैक्सीन लगेगी। उन्होंने विधायक कर्नल इंद्र सिंह की तरफ से पूछे गए एक अन्य प्रश्न के उत्तर में कहा कि सरकाघाट विधानसभा क्षेत्र में विशेषज्ञ चिकित्सकों के उपलब्ध होने पर उनकी तैनाती कर दी जाएगी। उन्होंने विधायक राकेश जम्वाल की तरफ से पूछे गए एक अन्य प्रश्न के उत्तर में कहा कि सरकार सीएचसी निहरी को बीएमओ रोहांडा के अधीन लाने का प्रयास करेगी। इसके अलावा चरखड़ी में पीएचसी खोलने का प्रस्ताव जनसंख्या के आधार पर अस्वीकृत कर दिया गया है।

इंदौरा में मिलेगी अल्ट्रासाऊंड मशीन

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सहजल ने विधायक रीता देवी की तरफ से पूछे गए प्रश्न के उत्तर में कहा कि सरकार इंदौरा में शीघ्र अल्ट्रासाऊंड मशीन उपलब्ध करवाएगी। उन्होंने कहा कि इंदौरा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को नागरिक अस्पताल का दर्जा दिया जा चुका है। इसके लिए नए भवन निर्माण के लिए 10 लाख रुपए का प्रावधान कर दिया गया है।

दून में 1 पुल व 2 सड़कों का निर्माण पूरा

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने विधायक परमजीत सिंह पम्मी की तरफ से पूछे गए प्रश्न के उत्तर में कहा कि दून विधानसभा क्षेत्र में अनुसूचित जाति उपयोजना के तहत 2 सड़कों एवं 1 पुल का निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है। क्षेत्र में उपयोजना के तहत 12 सड़कें व 2 पुलों का निर्माण किया जाना है।

बंजार में 68 ट्रांसफार्मर स्थापित

ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने विधायक सुरेंद्र शौरी की तरफ से पूछे गए प्रश्न के उत्तर में कहा कि बंजार विधानसभा क्षेत्र में गत 3 वर्षों के दौरान 68 ट्रांसफार्मर स्थापित कर दिए गए हैं। इन ट्रांसफार्मरों पर 1.63 करोड़ रुपए से अधिक की राशि व्यय हुई है। उन्होंने कहा कि सरकार क्षेत्र में 30 ट्रांसफार्मरों की क्षमता भी बढ़ाएगी और नई एचटी व एलटी लाइनें भी बिछाई जाएंगी। इसके अलावा सर्वेक्षण करवाकर यह भी पता लगाने का प्रयास किया जाएगा कि क्या नए सब स्टेशन को स्थापित करने की आवश्यकता है या नहीं?

भडूत महिला मंडल भवन के लिए 2 लाख स्वीकृत

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने विधायक डॉ. धनीराम शांडिल की तरफ से पूछे गए प्रश्न के उत्तर में कहा कि सराहां ब्लॉक के अंतर्गत महिला मंडल भडूत भवन निर्माण के लिए 2 लाख रुपए स्वीकृत करवा दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि औपचारिकताएं पूरा होते ही महिला मंडल भवन का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

लाइब्रेरी खोलने पर विचार होगा

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने विधायक कमलेश कुमारी की तरफ से पूछे गए प्रश्न के उत्तर में कहा कि भोरंज में ब्लॉक लाइब्रेरी खोलने को लेकर आए प्रस्ताव की जांच होगी। उन्होंने कहा कि इसके बाद ही आगामी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

40 हैक्टेयर तक के मामलों की शिमला से मिलेगी परमिशन

वन मंत्री राकेश पठानिया ने कहा कि 40 हैक्टेयर तक एफसीए क्लीयरैंस के लिए अब देहरादून नहीं जाना पड़ेगा क्योंकि शिमला में कुछ औपचारिकताएं पूर्ण करने के बाद इससे संबंधित कार्यालय खुल जाएगा। उन्होंने यह जानकारी विधायक आशा कुमारी की तरफ से पूछे गए प्रश्न के उत्तर में दी।

Content Writer

Vijay