हिमाचल में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्थापित होंगे प्री-फैब्रिकेटिड सैंटर : जयराम

Sunday, Nov 15, 2020 - 09:15 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): प्रदेश में पर्याप्त बिस्तरों की सुविधा वाले प्री-फैब्रिकेटिड कोविड केयर केंद्र स्थापित किए जा रहे हैं। कोविड रोगियों की संख्या में वृद्धि को देखते हुए इंदिरा गांधी राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय शिमला, डॉ. राजेंद्र प्रसाद राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय टांडा, श्री लाल बहादुर शास्त्री राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय नेरचौक और नालागढ़ में पर्याप्त बिस्तरों की सुविधाओं के साथ पूर्व निर्मित ढांचे के कोविड केयर सैंटर स्थापित किए जा रहे हैं। इसी तरह होम आइसोलेशन के गंभीर रोगियों को कोविड देखभाल केंद्रों या कोविड अस्पतालों के लिए शीघ्र परिवहन सुविधा प्रदान करने के लिए एम्बुलैंस में ऑक्सीजन सिलैंडर की सुविधा उपलब्ध होगी। यह बात मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने डीसी, एसपी, मुख्य चिकित्सा अधिकारियों, विभिन्न राजकीय चिकित्सा महाविद्यालयों के चिकित्सा अधीक्षकों और प्रधानाचार्यों के साथ वीडियो कॉन्फ्रैंस में कही।

कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग अभियान चलाने के दिए निर्देश

उन्होंने फिर से संक्रमित व्यक्तियों के कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग अभियान चलाने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि डॉक्टरों को विशेष रूप से अन्य बीमारियों से ग्रस्त रोगियों का उचित उपचार सुनिश्चित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि मौसम में बदलाव के कारण यह संक्रमण तेजी से फैल रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि वरिष्ठ चिकित्सकों को मरीजों में विश्वास जगाने के लिए कोविड मरीज के वार्ड में कम से कम 3 बार दौरा सुनिश्चित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि होम आइसोलेशन के तहत लक्षण रहित मरीजों के इलाज के लिए उचित दिशा-निर्देशों को अपनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इन रोगियों के लिए पल्स ऑक्सीमीटर की पर्याप्त व्यवस्था की जानी चाहिए ताकि वे नियमित रूप से रक्त में ऑक्सीजन के स्तर को जांच सकें।

एसओपी का पालन न करने से फैल रहा कोरोना 

उन्होंने कहा कि यह महसूस किया गया है कि इस संक्रमण के प्रसार का मुख्य कारण निर्धारित एसओपी के पालन में लोगों द्वारा बरती गई लापरवाही है। उन्होंने कहा कि सामाजिक समारोह के कारण राज्य में कोविड मामलों में वृद्धि हो रही है। उन्होंने कहा कि मैरिज हॉल और सामुदायिक केंद्रों में होने वाले सामाजिक कार्यों में बड़ी संख्या में लोगों के एकत्र होने के परिणामस्वरूप कोरोना वायरस की संख्या में वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि विवाह और धाम जैसे सामाजिक समारोहों में संक्रमित होने की अधिक संभावना के बारे में लोगों को जागरूक करने पर अधिक ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए।

संक्रमण रोकने के लिए जागरूकता जरूरी

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सहजल ने कहा कि कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए लोगों में जागरूकता पैदा करना जरूरी है। उन्होंने लोगों को फेस मास्क का उपयोग करने, साबुन से हाथ धोने और सामाजिक समारोहों में जाने से बचने का आग्रह किया। मुख्य सचिव अनिल खाची ने कहा कि कोविड रोगियों के प्रति मानवीय दृष्टिकोण अपनाने की आवश्यकता है।

मंडी-शिमला में बनेगी विशेष कार्य योजना

सचिव स्वास्थ्य अमिताभ अवस्थी ने कहा कि मंडी और शिमला जिला में कोविड मामलों की बढ़ती संख्या के कारणों का पता लगाने के लिए विशेष जिला योजना तैयार करने की आवश्यकता है। बैठक में अतिरिक्त मुख्य राजस्व राजस्व आरडी धीमान, सचिव देवेश कुमार, निदेशक स्वास्थ्य सेवाएं डॉ. बीबी कटोच और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

Vijay