COVID-19 : अब हिमाचल में बाहर से आने वाले मजदूर होंगे क्वारंटाइन, जानिए कब खुलेंगे मंदिर

Tuesday, Jul 14, 2020 - 08:44 PM (IST)

शिमला (योगराज): हिमाचल प्रदेश सरकार राज्य में कोविड-19 के प्रभाव को कम करने के लिए प्रभावी कदम उठा रही है। यह बात मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक के दौरान कही। मुख्यमंत्री ने कहा कि अनलॉक की प्रक्रिया के बाद राज्य में व्यापारिक और आर्थिक गतिविधियां शुरू हो गई हैं। अन्य राज्यों से भी औद्योगिक मजदूरों की वापसी शुरू हो गई है। हालांकि अन्य राज्यों से आने वाले लोगों के कारण कोविड-19 रोगियों की वृद्धि को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार द्वारा औद्योगिक मजदूरों को संस्थागत संगरोध या घर संगरोध में रखने का निर्णय लिया गया है। ठेकेदार और औद्योगिक संस्थान इसके लिए पूरी तरह से जिम्मेदार होंगे। कोविड-19 की रिपोर्ट नकारात्मक पाए जाने के बाद उन्हें काम करने दिया जाएगा।

इस दौरान अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य आरडी धीमान ने कहा कि वर्तमान में राज्य में प्रवेश करने वाले लोगों को ई-पास जारी नहीं किए जा रहे हैं। उन्हें प्रदान की जा रही जानकारी के आधार पर राज्य में प्रवेश करने की अनुमति दी जा रही है, हालांकि कई लोग अपना उचित पता और पहचान छिपा रहे हैं। इसे ध्यान में रखते हुए अब प्रत्येक प्रवेशार्थी को आवश्यक जानकारी को सत्यापित करना होगा और इस जानकारी को प्रमाणित करने के बाद ही उन्हें राज्य में प्रवेश करने के लिए पंजीकृत किया जाएगा अन्यथा उनके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

इसके हिमाचल प्रदेश में अलावा लंबे अरसे बंद मंदिरों को खोलने को लेकर भी कल यानी 15 जुलाई को डीसी और एसपी के साथ होने वाली वीडियो कॉन्फ्रैंस के बाद फैसल लिया जाएगा कि मंदिरों को कब खोला जाना है। हालांकि भाषा एवं संस्कृति विभाग की तरफ से मंदिरों को खोलने के लिए एसओपी तैयार कर ली गई है, जिसके तहत सबसे पहले प्रदेश के मुख्य मंदिरों को खोलने की योजना है। अगर संबंधित जिला उपायुक्त इसमें सहमति जताते हैं तो इसी हफ्ते प्रदेश के मंदिर खुलने की संभावना है।

Vijay