CM जयराम ने किया ऐलान, सिराज के बागाचनोगी में खुलेगी उपतहसील

Sunday, Dec 01, 2019 - 10:32 PM (IST)

मंडी (ब्यूरो): मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने रविवार को जिला मंडी के सिराज विधानसभा क्षेत्र में बागाचनोगी में उपतहसील खोलने की घोषणा की। उन्होंने सिराज क्षेत्र के अपने एकदिवसीय दौरे के दौरान विधानसभा क्षेत्र में लगभग 13 करोड़ रुपए की विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं के शिलान्यास व उद्घाटन किए। मुख्यमंत्री ने बागाचनोगी में 86 लाख रुपए की लागत से निर्मित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, 195.06 लाख रुपए की लागत से निर्मित कलहानी, सराची, खनवाची, बागी खुडागी, डीएफपी फुंजार व ग्राम पंचायत कलहानी के कुकलाह गांवों के लिए उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना का उद्घाटन किया, जिससे इन पंचायतों की 43 बस्तियां लाभान्वित होंगी।

विश्वास और उदार व्यवहार के कारण आज सिराज ‘शिखर’ पर

बागाचनोगी में जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस क्षेत्र के लोगों ने पिछले 2 दशकों में उन्हें पूर्ण समर्थन दिया है, जिसके लिए वह इस क्षेत्र के लोगों की आशाओं के अनुरूप कार्य कर रहे हैं तथा इस क्षेत्र के लोगों के विश्वास और उदार व्यवहार के कारण ही आज सिराज ‘शिखर’ पर है। उन्होंने लोगों से इस क्षेत्र में विकास की गति में और तेजी लाने के लिए सहयोग की अपील की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गतिशील नेतृत्व के कारण भारत भविष्य में विश्व शक्ति बनकर उभरेगा। भाजपा मंडलाध्यक्ष भागीरथी शर्मा ने भी इस अवसर पर लोगों को संबोधित किया।

मुख्यमंत्री ने ये किए शिलान्यास

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर 137.26 लाख रुपए की लागत से निर्मित होने वाले भाटकीधार सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग का निरीक्षण हट, 155.28 लाख रुपए से बनने वाले राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भाटकीधार, 150 लाख रुपए से निर्मित होने वाले बागाचनोगी में सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य उपमंडल के कार्यालय एवं सहायक अभियंता आवास, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बागाचनोगी, धारवाथाच और शिवाकुठेड़ के भवन तथा भाटकीधार व स्पेहनीधार में वन निरीक्षण कुटीर के निर्माण, 1 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होने वाले वन व्याख्या केंद्र और बागाचनोगी में हिमुडा द्वारा राजकीय रेशम के कीड़ों के पालन केंद्र के निर्माण की भी आधारशिला रखी। जिला मंडी में 2.50 करोड़ रुपए खर्च कर इस तरह के 5 केंद्रों को खोला जाएगा।

ये कीं घोषणाएं

मुख्यमंत्री ने कानू में स्वास्थ्य केंद्र खोलने, माध्यमिक विद्यालय कानू को उच्च विद्यालय में स्तरोन्नत करने, जाशला में आयुर्वैदिक डिस्पैंसरी खोलने, शिल्ली बागी, धारवाथाच और कलनी में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के भवन निर्माण का कार्य शीघ्र शुरू करने, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बागाचनोगी के परीक्षा हाल, क्षेत्र में विश्राम गृह, बागाचनोगी में लोक निर्माण विभाग का विश्राम गृह के निर्माण करने तथा कलनी में निरीक्षण कुटीर के लिए 40 लाख रुपए देने की घोषणा की।

ये रहे मौके पर मौजूद

इस अवसर पर मुख्यमंत्री की धर्मपत्नी एवं अध्यक्ष अस्पताल रैडक्रॉस सोसायटी डॉ. साधना ठाकुर, वन विभाग के प्रधान मुख्य अरण्यपाल अजय कुमार, वन अरण्यपाल उपासना पटियाल, जिलाधीश ऋग्वेद ठाकुर, पुलिस अधीक्षक गुरदेव शर्मा, अधीक्षण अभियंता हिमुडा सुरिन्द्र, अधिशासी अभियंता ललित, स्थानीय भाजपा नेता ठाकुर, शेर सिंह व गुलजारी लाल सहित अन्य लोग भी उपस्थित थे।

Vijay