सीएम जयराम ने वरिष्ठ चिकित्सकों को दिए निर्देश, कोविड मरीजों की रोजाना करें स्वास्थ्य जांच

punjabkesari.in Sunday, Sep 27, 2020 - 09:56 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने वरिष्ठ चिकित्सकों को रोजाना कोविड-19 के मरीजों के स्वास्थ्य की जांच सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने यह निर्देश यहां उपायुक्तों, पुलिस अधीक्षकों, मुख्य चिकित्सा अधिकारियों, मैडीकल कॉलेज के प्रधानाचार्यों व चिकित्सा अधीक्षकों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस की अध्यक्षता करते हुए दिए। उन्होंने कहा कि राज्य में कुछ दिनों से कोविड-19 के कारण रोगियों की मृत्यु की संख्या बढ़ रही है, जो चिंता की बात है। उन्होंने कहा कि गंभीर रूप से बीमार रोगियों को बेहतर उपचार मिले, इसके लिए लक्षणहीन रोगियों का घर में उचित प्रोटोकॉल का पालन करते हुए उपचार सुनिश्चित किया जाना चाहिए।

घर में रोगियों को उपचार की उचित व्यवस्था होनी चाहिए

उन्होंने कहा कि यह देखा गया है कि घर में रोगियों को उचित उपचार नहीं मिल पाता है, जिसकी उचित व्यवस्था होनी चाहिए। उन्होंने कोविड-19 अस्पतालों में उचित स्वच्छता व सफाई सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि रोगियों को आवश्यकता अनुसार ऑक्सीजन सिलैंडर उपलब्ध करवाए जाने चाहिए ताकि उन्हें किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। उन्होंने रोगियों को गर्म पानी, काढ़ा तथा पौष्टिक आहार उपलब्ध करवाने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कोविड-19 रोगियों और उनके परिवार के बीच संवाद के लिए प्रणाली विकसित किए जाने पर भी ल दिया।

चिकित्सा अधीक्षक 2 बार करें वार्ड का दौरा

जयराम ठाकुर ने सभी मैडीकल कॉलेजों तथा बड़े आंचलिक अस्पतालों के चिकित्सा अधीक्षकों (एमएस) को निर्देश दिए कि वह दिन में 2 बार दौरा कर वार्डों में स्वच्छता, रोगियों का उपचार, खाद्य गुणवत्ता तथा शौचालयों की स्वच्छता इत्यादि की सुविधा का निरीक्षण करें। उन्होंने कहा कि आईजीएमसी शिमला, डॉ. राजेंद्र प्रसाद मैडीकल कॉलेज टांडा, लाल बहादुर शास्त्री मेडिकल कॉलेज नेरचौक में कोविड-19 के मरीजों की अधिक संख्या के मद्देजजर इन मेडिकल कॉलेजों व अस्पतालों में बेहतर चिकित्सा सुविधाएं सुनिश्चित करने पर बल देना चाहिए। उन्होंने कहा कि इन्फ्लुएंजा जैसे लक्षणों वाले मरीजों को तुरन्त अस्पताल जाने के लिए प्रेरित करने के लिए सूचना, शिक्षा व संप्रेषण के लिए उचित योजना बनाई जानी चाहिए, ताकि बिना विलम्ब उनका उपचार किया जा सके जिससे समय रहते मरीजों की स्थिति संभालने में सहायता होगी।

3 मेडिकल कॉलेजों में उपलब्ध होगी आइसोलेशन वार्ड सुविधा

मुख्यमंत्री ने कहा कि चम्बा, हमीरपुर और नाहन मेडिकल कॉलेजों में सोमवार से आइसोलेशन वार्ड क्रियाशील हो जाएंगे। इससे आईजीएमसी शिमला, डॉ. राजेंद्र प्रसाद मेडिकल कॉलेज टांडा तथा लाल बहादुर शास्त्री मेडिकल कॉलेज नेरचौक को रेफर किए जाने वाले मरीजों में कमी आएगी। उन्होंने कहा कि मरीजों की सुविधा के लिए इन मैडीकल कॉलेजों में प्रत्येक में 15 से 20 बिस्तरों वाले आइसोलेशल वार्ड की सुविधा प्रदान की जाएगी।

सम्मानपूर्वक परिजनों को सौंपे जाएं शव

जयराम ठाकुर ने कहा कि किसी भी कोविड मरीज की दुखद मृत्यु होने पर उनके शव परिजनों को सम्मानपूर्वक सौंपे चाहिए। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सहजल, मुख्य सचिव अनिल खाची, अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य आरडी धीमान, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव जेसी शर्मा तथा प्रधान सचिव राजस्व ओंकार शर्मा सहित अन्य अधिकारी इस अवसर पर मौजूद थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News